मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस-वे पर फास्टैग नहीं होगा तो नहीं गुजरेगा वाहन, देश का पहला टोल प्लाजा जो पूरी तरह से कैशलेस है 

 मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेसवे पर टोल प्लाजा 25 दिसंबर से चालू हो जाएंगे। यह देश का पहला टोल प्लाजा होगा जो पूरी तरह से कैशलेस है।अगर आपकी गाड़ी पर FASTag नहीं है या बैलेंस कम है तो गाड़ी नहीं निकल पाएगी।
 
मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेसवे पर टोल प्लाजा 25 दिसंबर से चालू हो जाएंगे। यह देश का पहला टोल प्लाजा होगा जो पूरी तरह से कैशलेस है। यानी बूथों पर कोई कर्मचारी नहीं रहेगा। अगर आपकी गाड़ी पर FASTag नहीं है या बैलेंस कम है तो गाड़ी नहीं निकल पाएगी। अगर दूसरे टोल प्लाजा पर फास्टैग नहीं है या बैलेंस कम है तो दोगुना जुर्माना लगाकर वाहन को पार करने की सुविधा है।Read More:-सरकार की कार्रवाई : देश विरोधी खबर चलाने वाले 20 YouTube channel और 2 न्‍यूज वेबसाइट किए बैन, पढ़ें क्या हैं सोशल मीडिया से जुड़े नियम

प्लाजा पर फास्टैग लगवाएं, फिर आगे बढ़ें
इस टोल प्लाजा पर हर लेन में केबिन बनाए जाएंगे, लेकिन इनमें स्टाफ नहीं होगा। FASTag के जरिए पैसे कटने के बाद ही वाहन तेजी से छलांग लगा पाएगा। अगर किसी वाहन पर फास्टैग नहीं है या बैलेंस कम है तो उसके लिए भी टोल प्लाजा पर सुविधा है। प्लाजा से 100 मीटर पहले कई निजी कंपनियों के स्टॉल लगे हैं। आप यहां जाकर फास्टैग लगवा सकते हैं और रिचार्ज भी करा सकते हैं।

बाहर निकलने पर पैसा अपने आप कट जाएगा
एक्सप्रेस-वे पर ये प्लाजा मेरठ के परतापुर क्षेत्र के गांव काशी और गाजियाबाद के डासना कट में बनाए गए हैं। दिल्ली या मेरठ से प्रवेश के लिए कोई पैसा नहीं काटा जाएगा। जहां वाहन एक्सप्रेस-वे से उतरेगा उसका पूरा ब्योरा टोल बूथ पर स्वत: दर्ज हो जाएगा और उतने ही किलोमीटर के हिसाब से पैसे कटेंगे। मेरठ से दिल्ली जाने के दौरान टोल प्लाजा 5 लेन और दिल्ली से मेरठ आने पर एग्जिट पर 7 लेन होंगे। ताकि प्लाजा से निकलते समय वाहनों की लाइन न लगे।Read Also:-Omicron : यूपी के रामपुर में विदेश से लौटे 98 यात्री लापता, स्वास्थ्य विभाग को ढूंढने के लिए इंटेलिजेंस की लेनी पड़ रही मदद, देखें

सराय काले खां दिल्ली से मेरठ टोल शुल्क

कार, जीप, हल्के वाहन 140 रुपए
हल्के व्यवसायिक वाहन 225 रुपए
बस, ट्रक, दो एक्सल वाहन 470 रुपए
थ्री एक्सल और भारी वाहन 515 रुपए
चार से छह एक्सल वाहन 740 रुपए
साल एक्सल वाहन 900 रुपए
 

248 कैमरे लगे हैं, काटे जा सकते हैं चालान
मेरठ से सराय काले खां दिल्ली तक एक्सप्रेस-वे पर करीब 248 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। उनके नियंत्रण कक्ष मेरठ और डासना टोल प्लाजा पर बनाए गए हैं। ये कैमरे बिना सीट बेल्ट, मोबाइल के इस्तेमाल, ओवर स्पीड पर नजर रखेंगे और ऐसे वाहनों का ऑनलाइन चालान काटेंगे। इसके लिए इन दोनों कंट्रोल रूम से कैमरों की ऑनलाइन फीड गाजियाबाद और मेरठ ट्रैफिक पुलिस को दे दी गई है।

यूपी गेट से डासनौ तक टोल फ्री
यूपी गेट (गाजीपुर बॉर्डर) से गाजियाबाद के डासना कट तक एक्सप्रेस-वे को टोल फ्री रखा गया है। इससे इंदिरापुरम, वैशाली, वसुंधरा, नोएडा सेक्टर-161, 162, 163, विजयनगर में रहने वाले लाखों लोगों को बड़ी राहत मिली है। इन क्षेत्रों से हजारों वाहन प्रतिदिन एक्सप्रेस-वे के जरिए नोएडा की ओर बढ़ते हैं। उन्हें फिलहाल कोई टोल नहीं देना होगा।