Omicron: आ गया चिंता करने का समय, बच्चों के लिए खतरनाक है ओमीक्रॉन, महाराष्ट्र के 6 संक्रमितों में 3 और राजस्थान के 9 संक्रमितों में 2 बच्चे

कोरोना का नया वेरिएंट जो ओमीक्रॉन (Omicron cases in children) बच्चों के लिए सबसे ज्यादा घातक नजर आ रहा है। इस बात की पुष्टि भारत में रविवार का मिले ओमिक्रॉन संक्रमितों से होती है।

 
कोरोना की पहली लहर बुजुर्गों के लिए सबसे ज्यादा घातक थी, दूसरी लहर नौजवानों की जान पर भारी पड़ी और अब अब कोरोना का नया वेरिएंट जो ओमीक्रॉन (Omicron cases in children) बच्चों के लिए सबसे ज्यादा घातक नजर आ रहा है। इस बात की पुष्टि भारत में रविवार का मिले ओमिक्रॉन संक्रमितों से होती है। दरअसल रविवार को राजस्थान में मिले 6 मरीजों में से 3 बच्चे हैं, जबकि महाराष्ट्र में भी 7 में से 2 बच्चे हैं। यह एक बड़े खतरे की ओर इशारा कर रहा है। Read Also : भारत में तीसरी लहर की शुरुआत! 4 दिन में 5 राज्यों में पहुंचा ओमिक्रॉन, जानिए किस शहर में कितने मरीज

 

अब तक देश में 21 लोग ओमीक्रॉन से संक्रमित हो चुके हैं।  महाराष्ट्र में रविवार को 7 नए ओमीक्रॉन संक्रमित मरीज (Omicron cases in maharashtra) सामने आए। इनमें से 6 लोग पिंपरी-चिंचवड से हैं और 1 व्यक्ति पुणे से है। पिंपरी-चिंचवड में जो छह लोग ओमीक्रॉन संक्रमित पाए गए हैं, उनमें से तीन की उम्र 18 साल से कम है, दो तो छोटे बच्चे हैं।  राजस्थान के एक ही परिवार के 9 लोग ओमीक्रॉन संक्रमित (Omicron cases in rajasthan) पाए गए। इन 9 लोगों में भी 2 छोटे बच्चे हैं। Read Also : 3 दिन में 5 राज्यों में पहुंचा Omicron, ऐसे रखें खुद का ख्याल

 

वैक्सीनेशन नहीं हुआ तो ओमीक्रॉन संक्रमण होने का चांस ज्यादा?

भारत में अभी तक 18 साल के कम उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू नहीं हुआ है, वहीं वैक्सीन लगवाना अनिवार्य न होने के कारण अभी तक कई लोगों ने एक भी डोज नहीं लगवाई है। उधर विशेषज्ञों का कहना है कि जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है उन्हें ओमिक्रॉन संक्रमण का खतरा ज्यादा है। उधर महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि महाराष्ट्र में अब तक जितने लोग ओमीक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं, उनमें से किसी का भी वैक्सीनेशन नहीं हुआ था। वहीं गुजरात के जाम नगर में भी जो बुजुर्ग ओमिक्रॉम से संक्रमित मिले थे उन्होंने भी वैक्सीनेशन नहीं कराया है। 

 

पांच साल तक के बच्चे और गर्भवती महिलाओं पर ओमीक्रॉन का खतरा सबसे ज्यादा?

धीरे-धीरे दो बातें साफ होती जा रही हैं। एक यह कि जिन्होंने वैक्सीन नहीं करवाई है उन्हें ओमीक्रॉन संक्रमित होने का खतरा ज्यादा है। दूसरा यह कि छोटे बच्चे ठीक-ठाक संख्या में ओमीक्रॉन संक्रमित पाए जा रहे हैं। ऐसे में बच्चों के लिए चिंता करने का समय आ गया है। क्योंकि देश में एक तरफ 50 फीसदी लोगों का वैक्सीनेशन हो गया है, लेकिन 18 साल से कम उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन तो अभी शुरू भी नहीं हुआ है।

 

दक्षिण अफ्रीका से आई अहम जानकारी सामने

दक्षिण अफ्रीका से जानकारी सामने आई है कि वहां 5 साल से कम उम्र के बच्चों और अधेड़ लोगों में एक समान संख्या में ओमीक्रॉन का संक्रमण हो रहा है। संक्रमित होने वाले बच्चों में दस फीसदी बच्चों की उम्र दो साल से भी कम पाई जा रही है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं पर भी यह ओमीक्रॉन का संक्रमण तेजी से हो रहा है। बच्चों को बचाना है तो देश में बच्चों के लिए वैक्सीनेशन जल्दी से जल्दी शुरू करवाना है।

 

सोमवार को बच्चों के वैक्सीनेशन और बुजुर्गों के बूस्टर डोज पर बड़े फेसले की संभावना

सोमवार को दिल्ली में केंद्र सरकार की कोरोना टास्क फोर्स और विशेषज्ञों के साथ एक अहम बैठक होने जा रही है। इसमें दो मुद्दों पर खास चर्चा की जाएगी, बच्चों के वैक्सीनेशन और चौवालीस साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए बूस्टर डोज देने पर कोई बड़ा फैसला होने की संभावना है।