Omicron : ओमिक्रॉन का खतरा, जश्न मनाने पर रोक, स्कूल बंद करेगी सरकार!, भारत में 224 हुई संक्रमितों की संख्या

Omicron :  विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ओमिक्रॉन को लेकर कह चुका है कि यूरोप में तूफान आने वाला है। जिसे काबू करना मुश्किल होगा।
 
ओमिक्रॉन (Omicron) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। देश के 14 राज्यों में कोरोना का ओमिक्रॉन वेरियंट मिल चुका है। बुधवार को राजस्थान की राजधानी जयपुर में 4 संक्रमित मिले हैं। सरकार हर सैंपल के  जीनों सिक्वेंसिंग के आदेश दिए हैं। वहीं, महाराष्ट्र में लगातार बढ़ते मामलो को देखते हुए सरकार ने कहा है कि वह स्कूल बंद कर सकती है।

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ओमिक्रॉन को लेकर कह चुका है कि यूरोप में तूफान आने वाला है। जिसे काबू करना मुश्किल होगा। ओमिक्रॉन डेल्टा वेरियंट से तीन गुना ज्यादा तेजी से फैलता है। पता हो कि एक महीने से भी कम समय में यह दुनिया करीब 85 देशों में फैल चुका है। also read : Omicron: ओमिक्रॉन से 24 घंटे में 13 मौत, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों से कहा- जरूरत हो तो कर्फ्यू लगाएं, ओमिक्रॉन के ये हैं लक्षण, देखें

भारत में 224 केस, क्रिसमस, नई साल के जश्न पर रोक

भारत में सभी राज्यों को मिलाकर ओमिक्रॉन के 224 केस हो चुके हैं। दिल्ली में डीडीएमए ने आदेश जारी किर दिए हैं कि क्रिसमस और नई साल के जश्न पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। कोई भी पार्टी या गैदरिंग नहीं कर सकेंगे।

स्कूल बंद कर सकती है सरकार

 देश में ओमिक्रॉन मामलों की बात की जाए तो सबसे ज्यादा 54 मामले महाराष्ट्र में हैं। जिसके चलते महाराष्ट्र सरकार ने सख्ती करनी शुरू कर दी है। सूत्रों की माने तो महाराष्ट्र सरकार जल्द ही स्कूलों को फिर से बंद कर सकती है।  also read : सरकार की कार्रवाई : देश विरोधी खबर चलाने वाले 20 YouTube channel और 2 न्‍यूज वेबसाइट किए बैन, पढ़ें क्या हैं सोशल मीडिया से जुड़े नियम

84 फीसदी लोगों को लग चुका टीका

ओमिक्रॉन के बीच यूपी सरकार (up government) भी सख्ती करने की तैयारी में है। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार  यूपी में 18 साल से अधिक उम्र की करीब 84 फीसदी आबादी को कोरोना के टीके की कम से कम एक खुराक दे दी गई है। 18 करोड़ 88 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण और 9 करोड़ 12 लाख से अधिक टेस्टिंग करके यूपी टेस्टिंग और टीकाकरण देश में पहले स्थान पर है। 6 करोड़ 56 लाख 60 हजार से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज ले चुके हैं।

ब्रिटेन में हो चुकी 12 मौत

यूरोप में सबसे ज्यादा प्रभावित देश ब्रिटेन है । यहां अभी तक 12 कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, बुधवार को इजरायल में भी एक मरीज की मौत हुई है। इस समय कई यूरोपियन देशें ने सख्त पाबंदियां लगा दीं हैं। करीब एक सप्ताह पहले ही फ्रांस ने ब्रिटेन आने-जाने पर रोक लगा दी थी।