मेरठ : दूसरे समुदाय के युवक द्वारा कांवड़ के खंडित किये जाने पर कांवड़ियों ने किया हंगामा, गुस्साए कांवड़ियों ने हाईवे पर जाम लगाया और आरोपी को पीटा, तीन घंटे तक चला हंगामा

उत्तर प्रदेश के मेरठ में कांवड़ खंडित करने को लेकर बवाल हो गया। कांवड़ खंडित होने के बाद कांवड़ियों ने जैम कर हंगामा किया। इस दौरान गुस्साए कांवड़ियों ने एक वाहन को भी निशाना बनाया। 
 | 
kanwad yatra
मेरठ में कांवड़ यात्रा के दौरान सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश की गई।  शनिवार को एनएच 58 कंकरखेड़ा के पास से गुजर रहे कांवड़ियों के कांवड़ को दूसरे समुदाय के युवकों ने खंडित कर दिया। गुस्साए कांवड़ियों ने हाईवे जाम कर हंगामा किया। कांवड़ियों ने पुलिस से कहा कि जब तक पुलिस दूसरे समुदाय के युवकों को हमारे हवाले नहीं कर देती, तब तक वे जाम नहीं खोलेंगे। गुस्साए कांवड़ियों ने पुलिस चौकी में घुसकर तोड़फोड़ की, हंगामा किया। पुलिस चौकी का शीशा, फर्नीचर भी टूट गया। कांवड़ यात्रा भी रोक दी गई।Read Also:-नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर महिला से सामूहिक दुष्कर्म, 4 रेलवे कर्मचारी हुए गिरफ्तार; ये घिनौनी घटना प्लेटफार्म के ट्रेन लाइटिंग रूम में हुई

 

कांवड़ियों पर थूकने से टूटा
कांवड़ियों ने बताया कि कुछ कांवड़िये यहां के शिविर में विश्राम कर रहे थे। कांवड़  को किनारे पर रखा गया था। तभी दूसरे समुदाय के दो युवक बाइक से जा रहे थे। इन युवकों ने बाइक पर चलते हुए कांवड़ पर थूकने की कोशिश की। बाद में एक युवक बाइक से उतरकर कांवड़ पर थूककर उसे खंडित कर फरार हो गया। दूसरे युवक को कांवड़ियों ने पकड़ लिया और मारपीट करने लगे। कांवड़ खंडित हो जाने से गुस्साए कांवड़ियों ने युवक की बुरी तरह पिटाई शुरू कर दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने बीच बचाव कर युवक को अपने साथ ले लिया।

 jagran

एसएसपी ने भारत माता की जय बोलकर खोला रास्ता
कांवड़ खंडित होने की खबर लगते ही अन्य कांवड़िये भी एकत्र हो गये और विरोध करने लगे और कांवड़ियों ने रास्ता रोक लिया। कांवड़ियों ने पुलिस से कहा कि उक्त युवक को हमारे हवाले कर दो, नहीं तो हम रास्ते से हटेंगे नहीं। पुलिस ने किसी तरह कांवड़ियों को समझाया, लेकिन शिव के भक्त नहीं माने। तभी मौके पर पहुंचे एसएसपी रोहित सिंह सजवान भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और कांवड़ियों को समझाया। एसएसपी ने खुद हाथ में लाउडस्पीकर माइक लिए बम भोले और भारत माता की जय का नारा लगाकर कांवड़ियों को समझाया और जाम खुलवाया। 

 

जिस कांवड़िये की कांवड़ खंडित हुई दिशांत भोले ने बताया कि हम राजस्थान के भरतपुर से कांवड़ लेकर आए हैं। अब वे हरिद्वार से पानी लेकर वापस जा रहे थे। हमने इतनी लंबी पैदल यात्रा की है। हमें शिवरात्रि से पहले मंजिल तक पहुंचना है। हमारे कांवड़ को खंडित होने से सारी मेहनत बेकार हो गई है।

 कांवड़ खंडित होने के बाद कांवड़ियों ने काटा बवाल, लगाया जाम रोकी कांवड़ यात्रा

इस समय हाईवे पर कांवड़ियों का आना जाना चरम पर है। कांवड़ियों के द्वारा चौकी में तोड़फोड़ की सूचना मिलते ही सभी पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी हाईवे पर पहुंचने लगे। डीएम, एसएसपी, एसपी क्राइम, एसपी सिटी से लेकर प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। डीएम दीपक मीणा ने कहा कि कांवड़ को खंडित करने की कोशिश करने वाले युवकों को पकड़ लिया गया है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कांवड़ियों को प्रशासन पूरा सहयोग देगा। जिसने भी माहौल खराब करने की कोशिश की उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

एसपी सिटी विनीत भटनागर ने कांवड़ियों को हाथ जोड़कर गंगाजल देने के लिए समझाया, लेकिन कांवड़ियों ने पुलिस के पास रखे गंगाजल को लेने से इनकार कर दिया। एसपी सिटी के लाख समझाने के बाद भी रखे जल को लेने को कांवड़िये नहीं माने। फिर पुलिस और प्रशासन की गाड़ी में बैठकर कांवड़ियों को जल लेने के लिए हरिद्वार भेजा गया है। पुलिस ने खंडित हुए कांवड़ को एक तरफ खड़ा कर दिया। यात्रा शुरू की।

 

पुलिस मामले की जांच कर कार्रवाई करेगी
एसएसपी रोहित सिंह सजवां ने बताया कि ऑल्टो सवारों की टक्कर के बाद किसी बात को लेकर विवाद हो गया जिसके बाद कांवड़ियों ने सड़क जाम कर दिया. हमारे पास सीसीटीवी हैं, तथ्यों की जांच के बाद आरोपितों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। शहर के अंदर ड्रोन उड़ रहा है। पूरी घटना की सत्यता की जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी। थूक कर कांवड़ खंडित करने वाले गैर समुदाय  की सच्चाई की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

 

भारतीय जनता पार्टी के एमएलसी धर्मेंद्र भारद्वाज ने लगाया नारा
एमएलसी धर्मेंद्र भारद्वाज ने भी हाथ में माइक लिए जय भोले, भारत माता की जय का नारा लगाया और शिव भक्तों से आगे बढ़ने का आग्रह किया। भारी पुलिस बल, एसपी सिटी भी मौके पर पहुंचे और कांवड़ियों को शांत कराया।
garauv

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।