जुलाई बैंक अवकाश: जुलाई में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, जरूर देख लें छुट्टियों की लिस्ट, नहीं तो अटक सकते हैं आप के जरुरी काम

भले ही अब बैंकिंग सेक्टर की ज्यादातर चीजें ऑनलाइन हो गई हैं, जिसकी वजह से आपको शायद ही बैंक जाना पड़े। इसमें पैसे निकालने से लेकर किसी को पैसे भेजने जैसी चीजें शामिल हैं। लेकिन फिर भी आपको कुछ काम के लिए बैंक जाना ही पड़ेगा।
 
जुलाई 2023 बैंक अवकाश सूची: भले ही अब बैंकिंग सेक्टर में ज्यादातर चीजें ऑनलाइन हो गई हैं, जिसके कारण आपको बैंक बहुत कम जाना पड़ता है। इसमें पैसे निकालने से लेकर किसी को पैसे भेजने जैसी चीजें शामिल हैं। लेकिन फिर भी आपको कुछ काम के लिए बैंक जाना ही पड़ेगा। इसमें एफडी करवाना, पासबुक में एंट्री करना, डीडी बनवाना, बड़ा लोन लेना जैसे कई अन्य काम शामिल हैं। लेकिन अगर आप जुलाई महीने में बैंक जाने का प्लान बना रहे हैं तो उससे पहले आपको जुलाई महीने में बैंक की छुट्टियों के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। ताकि आपका कोई भी काम अटक न जाए। तो आइए बिना देर किए देखते हैं जुलाई महीने में बैंक छुट्टियों की लिस्ट। READ ALSO:-मुख्यमंत्री योगी का ऐलान: उत्तर प्रदेश के हर जिले में माफिया की जमीन पर बनेंगे गरीबों के लिए आवास, सभी प्राधिकरणों को दिए गए निर्देश

 

जुलाई में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट:-

 

  • 2 जुलाई को रविवार के साप्ताहिक अवकाश के कारण देशभर के बैंकों में छुट्टी रहेगी। जबकि 5 जुलाई को गुरु हरगोबिंद जी की जयंती के कारण जम्मू और श्रीनगर जोन के बैंक पूरी तरह से बंद रहेंगे। 
  • वहीं, 6 जुलाई को MHIP दिवस के कारण मिजोरम में छुट्टी रहेगी और 8 जुलाई को साप्ताहिक अवकाश (Due to the second Saturday) के कारण देशभर के बैंकों में छुट्टी रहेगी। 
  • जहां एक ओर 9 जुलाई को रविवार की छुट्टी के कारण देशभर के बैंक बंद रहेंगे, वहीं दूसरी ओर 11 जुलाई को केर पूजा के कारण त्रिपुरा जोन के बैंक बंद रहेंगे।
  • 13 जुलाई को भानु जयंती है, इसलिए सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 16 जुलाई को रविवार की छुट्टी है, जिसके चलते देशभर के बैंक बंद रहेंगे।
  • मेघालय में बैंकों में 17 जुलाई को यू टिरोट सिंग डे के अवसर पर छुट्टी रहेगी। वहीं, 21 जुलाई को द्रुक्पा त्से-जी के कारण सिक्किम जोन में बैंक बंद रहेंगे।
  • वहीं, 22 जुलाई को जुलाई महीने का चौथा शनिवार पड़ रहा है, इसलिए इस दिन देशभर के बैंकों में छुट्टी रहेगी। वहीं, 23 जुलाई को रविवार का साप्ताहिक अवकाश है, इसलिए देशभर के बैंक बंद रहेंगे।
  • 28 जुलाई को आशूरा के कारण जम्मू-कश्मीर में और 29 जुलाई को मुहर्रम के कारण उत्तर प्रदेश, नई दिल्ली, बिहार, झारखंड, बंगाल, हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मिजोरम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, एमपी, तमिलनाडु में बैंक बंद रहेंगे। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान में बैंकों की छुट्टी रहेगी।
  • वहीं, 30 जुलाई को रविवार है, यानी इस दिन देशभर में बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा। 

यहां देखें RBI बैंक हॉलिडे की लिस्ट :-