काम की खबर : अब ATM में आसानी से मिलेंगे 100 और 200 रुपये के नोट, सरकार ने दिए निर्देश

नकली नोटों पर रोक लगाने के लिए सरकार ने अहम कदम उठाया है। इसके लिए सरकार ने एटीएम (ATM) में छोटे नोट शामिल करने के निर्देश जारी किए हैं। अब आप आसानी से एटीएम से 100, 200 के नोट भी निकाल सकते हैं।
 
एटीएम (ATM) में छोटे नोटों की डिमांड काफी ज्यादा है। आम तौर पर लोगों के लिए छोटे नोटों में लेन-देन करना आसान होता है। फिर चाहे वह ऑटो रिक्शा का किराया देना या चाहे किसी बच्चे को पैसे देना। ऐसे में एटीएम (ATM) से छोटे नोट नहीं मिलने के कारण लोगों को बड़े नोट के खुलवाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन, अब यह समस्या ज्यादा दिनों तक नहीं है। अब आप आसानी से एटीएम (ATM) से छोटे नोटों की निकासी कर सकते हैं। जी हाँ, सरकार ने हाल ही में इसके लिए निर्देश जारी किया है।Read Also:-सूरत सत्र अदालत ने मानहानि मामले में राहुल को जमानत दी, सजा खत्म करने की अपील पर सुनवाई 13 अप्रैल को

 

नकली नोटों पर रोक लगाने के लिए सरकार ने अहम कदम उठाया है। इसके लिए सरकार ने एटीएम (ATM) में छोटे नोट शामिल करने के निर्देश जारी किए हैं। अब आप आसानी से एटीएम से 100, 200 के नोट निकाल सकते हैं। वहीं सरकार नकली नोटों के खिलाफ कई स्तरों पर कार्रवाई कर रही है। 

 

देश में नोटबंदी के बाद अब तक सिर्फ 84 करोड़ रुपए के नकली नोट जब्त किए गए हैं। पीएमएलए PMLA के तहत आठ मामले उठाए गए हैं। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने एक लिखित जवाब में कहा है कि इसे रोकने के लिए NIA द्वारा नकली भारतीय नोटों पर रोक लगाने की जांच की जा रही है। आतंकी संगठन को पैसे देने का मामला भी सामने आया था जिसमें कई एजेंसियां लगी हुई हैं।

 

इसके लिए नोडल एजेंसी एफआईसीएन FICN के तस्कर की जानकारी और विश्लेषण के लिए देश के पड़ोसी देश के साथ एक संयुक्त टीम बनाई गई है, जो काम कर रही है।

 

अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है
  • मंत्रालय ने साफ तौर पर कहा है कि 2015 में महात्मा गांधी सीरीज-2005 में आरबीआई (RBI) द्वारा जारी किए गए सभी नोटों में नए नंबरिंग पैटर्न और फोटो लगाए गए थे। जिससे लोग असली और नकली के बीच आसानी से पता लगा सकेंगे।
  • आम जनता के लिए इसकी पूरी जानकारी आरबीआई (RBI) की वेबसाइट पर दी गई है, जिसे आसानी से जाना जा सकता है।
  • बड़े नोटों के अलावा आरबीआई (RBI) ने अपने काउंटर पर या एमटीएम (ATM) से 100 और उससे ऊपर के नोट जारी करने को कहा है। 
  • सभी बैंकों में चेकिंग के लिए मशीनें लगा दी गई हैं।
  • लिखित सूचना में कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने नकली बैंक नोटों की पहचान और रिपोर्टिंग पर एक मास्टर सर्कुलर जारी किया है, जो जाली बैंक नोटों का पता लगाने के लिए सिस्टम और प्रक्रियाओं के व्यापक प्रसार के लिए सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध है।