Google Search: यूजर्स को अब लोकल भाषा में मिलेंगे सर्च रिज़ल्ट, दूसरी भाषा के Web Page भी हो जाएंगे ऑटो ट्रांसलेट

Google Search: गूगल ने एक खास तौर का फीचर भी पेश किया है, जिसमें यूजर्स इंटरनेट पर अपनी स्थानीय भारतीय भाषा में भी सर्च रिजल्ट (Search Results in Local Language) ढूंढ सकेंगे। 

 
बुधवार को टेक कंपनी गूगल ने अपने इवेंट Google for India के 7वें एडिशन में भारत में गूगल सर्विसेज के लिए कई खास फीचर्स लॉन्च किए। गूगल ने ये फीचर्स गूगल सर्च (Google Search), Google Assistant, Google Pay के लिए लॉन्च किए हैं। इस दौरान गूगल ने एक खास तौर का फीचर भी पेश किया है, जिसमें यूजर्स इंटरनेट पर अपनी स्थानीय भारतीय भाषा में भी सर्च रिजल्ट (Search Results in Local Language) ढूंढ सकेंगे। यानि यूजर्स हिंदी कीवर्ड में अपनी क्वेरी सर्च कर सकेंगे। गूगल का मानना है कि इससे ऑनलाइन एजुकेशन (Online Education) को बढ़ावा मिलेगा। 

 

वेबपेज को ऑटोमेटिक ट्रांसलेट करेगा गूगल (Auto Translate)

दरअसल अभी तक गूगल पर हिंदी में कुछ सर्च करते थे तो गूगल कई ऐसे परिणाम भी सामने ला देता था जो दूसरी भाषाओं में होते थे। साफ शब्दों में कहें तो अभी तक गूगल को गैर अंग्रेजी भाषा में परिणाम खोजने में परेशानी होती थी, लेकिन इस नए फीचर (New Features in Google Search) के आ जाने के बाद गूगल ऑटोमेटिक तरीके से अंग्रेजी परिणामों को यूजर्स की स्थानीय भाषा में ट्रांसलेट (Translate in Hindi) कर देगा। 

 

ऐसे काम करेगा यह फीचर (How to work Google Search)

मान लीजिए आपकी स्थानीय भाषा हिंदी है। अब जब आप हिंदी कीवर्ड के साथ गूगल पर कुछ खोजते हैं तो गूगल अन्य भाषाओं की उच्च गुणवत्ता और विश्ववसनीय वेब पेज्स को हिंदी भाषा में ट्रांसलेट करके सर्च रिजल्ट में पेश करेगा। जब आप उस परिणाम पर क्लिक करेंगे तो उसे आप हिंदी में पढ़ सकेंगे। यह भी पढ़ें: Youtube Shorts भारत में हुआ Launch, यूजर्स बना सकेंगे 60 सेकेंड का वीडियो, जानें खासियत

 

फिलहाल यह फीचर सिर्फ विज्ञान और एजुकेशन से जुड़े सवालों पर ही काम करता था, लेकिन इस साल के अंत तक गूगल ज्यादा से ज्यादा विषयों पर इस ऑटो ट्रांसलेट का फीचर लागू कर देगा। यह सुविधा सभी मोबाइल ब्राउज़रों पर हिंदी, कन्नड़, तमिल, तेलुगु और मलयालम सहित पांच भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। Google का कहना है कि अधिक भाषाओं के लिए समर्थन आ रहा है। यह भी पढ़ें : अगर आपके फोन में भी हैं ये Android Apps तो तुरंत करें डिलीट, गूगल ने Play Store से किया बैन

 

सर्च रिजल्ट्स को सुन सकेंगे यूजर्स (Search results)

इसके अलावा गूगल एक और विशेष फीचर भारत में लॉन्च करने जा रहा है। इस फीचर के जरिये यूजर्स खोज परिणामों (search result) को सुन भी सकेंगे। यह सुविधा उन लोगों के काम आएगी जो ऑडियोबुक या पॉडकास्ट-शैली में जानकारी का उपभोग करना पसंद करते हैं या दृष्टि दोष से पीड़ित हैं।

 

गूगल इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट प्रभाकर राघवन ने बताया कि Google भारत में इंटरनेट को ज्यादा से ज्यादा आसान बनाने की दिशा में काम कर रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट यूजर्स को इसका फायदा मिल सके। भारत के 600 मिलियन इंटरनेट यूजर को उनकी लोकल भाषा में इंटरनेट उपलब्ध कराया जा रहा है। महामारी के दौरान कोविड-19 टीकाकरण को ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग से लेकर सर्टिफिकेशन के प्रोसेस को लोकल भाषा में उपलब्ध कराया गया। साथ ही लोकल लैंग्वेज में इसका सपोर्ट दिया जा रहा है।