मुंबई के बाद दिल्ली में खुला Apple का दूसरा स्टोर, Apple स्टोर जाकर आ जाएगा आनंद, ये 5 चीजें देख करेगा बार-बार जाने का मन

अगर आप अभी तक भारत में खुले दोनों नए एप्पल स्टोर्स में नहीं गए हैं तो यहां हम आपको बताएंगे कि इन दोनों स्टोर्स में आपको क्या अलग देखने को मिलेगा।
 
भारत में Apple का दूसरा आधिकारिक स्टोर दक्षिणी दिल्ली के साकेत में खुल गया है। CEO टिम कुक ने सुबह 10 बजे कंपनी का दूसरा स्टोर खोला। Apple के 25 देशों में 500 से अधिक आधिकारिक स्टोर हैं। सबसे ज्यादा 272 स्टोर अमेरिका में हैं।Read Also:-उत्तरप्रदेश में त्योहारों को लेकर गाइडलाइंस जारी, सड़कों पर धार्मिक आयोजनों की अनुमति नहीं

 

टिम कुक ने स्टोर खोलने के बाद लोगों से मुलाकात की और तस्वीरें भी खिंचवाईं। इससे पहले उन्होंने 18 अप्रैल को सुबह 11 बजे मुंबई में एपल के पहले फ्लैगशिप रिटेल स्टोर का उद्घाटन किया था। यह स्टोर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल में बनाया गया है।

 

दिल्ली का स्टोर मुंबई के स्टोर से छोटा है
दिल्ली में फर्स्ट फ्लोर स्टोर मुंबई के फ्लैगशिप स्टोर से काफी छोटा है, लेकिन इसमें एपल के सभी उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे। सभी Apple सुविधाओं की तरह, भारत में Apple साकेत का संचालन 100% नवीकरणीय ऊर्जा पर चलेगा और कार्बन न्यूट्रल होगा।

 

Apple के आधिकारिक रिटेल स्टोर दुनिया भर में अपने प्रीमियम ग्राहक अनुभव के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा इन स्टोर्स में कई खूबियां भी हैं। ऐसे में हम यहां ऐपल स्टोर की 5 बड़ी बातों और 5 अहम सवालों के जवाब दे रहे हैं।

 

सबसे पहले जानते हैं Apple BKC स्टोर के बारे में...
एपल के दिल्ली आउटलेट का नाम एपल साकेत रखा गया है। यह दक्षिण दिल्ली के सेलेक्ट सिटी वॉक मॉल में स्थित है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से इसकी दूरी करीब 16 किलोमीटर है। इस स्टोर का डिजाइन दिल्ली के कई गेट्स से प्रेरित है। किराया प्रति माह 40 लाख रुपये है।

 

Apple Store की 5 बड़ी बातें
  • सुपर लार्ज स्टोर: आधिकारिक स्टोर बहुत बड़े हैं। अगर इसमें भीड़ हो तो भी किसी उत्पाद को देखने के लिए कुछ देर इंतजार नहीं करना पड़ता है।
  • अद्वितीय डिज़ाइन: Apple Store का डिज़ाइन अद्वितीय है। मुंबई स्टोर का डिजाइन शहर की काली और पीली टैक्सियों से प्रेरित है। न्यूयॉर्क का स्टोर क्यूब के आकार का है।
  • तत्काल बिलिंग: उत्पाद खरीदने के बाद बिलिंग के लिए कतार में खड़े होने की आवश्यकता नहीं है। ऐप्पल स्टोर के कर्मचारी बिलिंग के लिए मोबाइल भुगतान टर्मिनल ले जाते हैं।
  • डिवाइस कॉन्फिग: आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार मैकबुक या आईमैक जैसे उत्पादों को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। पुनर्विक्रेताओं के पास इस प्रकार की सेवा उपलब्ध नहीं थी।
  • बेहतर ट्रेड-इन वैल्यू: ये स्टोर बेहतर एक्सचेंज वैल्यू के लिए जाने जाते हैं। आमतौर पर यहां ट्रेड-इन वैल्यू Amazon-Flickart जैसे प्लेटफॉर्म से ज्यादा है।

 

अब इन स्टोर्स से जुड़े कुछ अहम सवालों के जवाब...

 

क्या सस्ते होंगे एपल के प्रोडक्ट?
Apple Store पर कीमत आमतौर पर JioMart, Croma और Amazon जैसे प्लेटफॉर्म से ज्यादा होती है। हां, यह जरूर है कि अगर ऐपल की तरफ से कोई खास डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा है तो उसका फायदा उठाया जा सकता है। ऐसे में उत्पाद सस्ता मिलने की कोई गारंटी नहीं है।

 

क्या उत्पाद उपलब्धता की समस्या दूर हो जाएगी?
Apple के स्टोर में भारी इन्वेंट्री है। यानी सभी तरह के उत्पाद और रंग ज्यादातर समय स्टॉक में उपलब्ध रहते हैं। अगर कोई ग्राहक iMac जैसे प्रोडक्ट को अपने हिसाब से कॉन्फिगर करना चाहता है तो वो भी कर सकता है। ऐप्पल स्टोर्स में डेमो और खरीदारी के लिए उपलब्ध उपकरणों की रेंज बहुत बड़ी है।

 

क्या उत्पाद की सर्विसिंग में कम समय लगेगा?
अभी तक देश में थर्ड पार्टी के जरिए ऐपल के सर्विस सेंटर उसके स्टोर से अलग से संचालित किए जाते थे। अब ग्राहकों को इन-स्टोर सर्विसिंग की सुविधा मिलेगी। इसे 'जीनियस बे' कहा जाता है। इससे पुर्जों की अनुपलब्धता के कारण देरी की समस्या समाप्त हो जाएगी। प्रशिक्षित पेशेवरों द्वारा सेवा भी की जाएगी।

 

जीनियस बे उपकरणों को स्थापित करने और सब्सक्रिप्शन और बिलिंग के लिए ऐप्पल आईडी को पुनर्प्राप्त करने से लेकर हर चीज में मदद करेगा। भौतिक क्षति के मामले में, विशेषज्ञ यह देखेगा कि डिवाइस को क्या चाहिए और क्या यह वारंटी के अंतर्गत आता है या Apple केयर द्वारा कवर किया गया है।

 

क्या ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं?
ऐपल ने ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए साल 2020 में ही भारत में अपनी सेवाएं शुरू कर दी थीं। यानी कोई भी डिवाइस ऑनलाइन खरीदा जा सकता था। हालांकि, अब ऑनलाइन खरीदारी के बाद स्टोर से उत्पाद लेने का भी विकल्प होगा।

 

एप्पल के सीईओ टिक कूक ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात
एप्पल के सीईओ टिम कुक ने स्टोर लॉन्च से पहले बुधवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान कुक ने कहा कि वह भारत में निवेश को लेकर प्रतिबद्ध हैं।

 

प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की तस्वीर शेयर करते हुए टिम ने ट्विटर पर लिखा, 'गर्मजोशी से स्वागत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद। हम भारत के भविष्य पर प्रौद्योगिकी के सकारात्मक प्रभाव के आपके दृष्टिकोण को साझा करते हैं।

 

टिम कुक ने अपना पहला स्टोर मुंबई में खोला
टिम कुक ने आज यानी 18 अप्रैल को सुबह 11 बजे मुंबई में कंपनी का पहला फ्लैगशिप रिटेल स्टोर खोला। उन्होंने स्टोर का दरवाजा खोला और लोगों के साथ तस्वीरें भी खिंचवाईं। Apple के मुंबई आउटलेट का नाम Apple BKC रखा गया है।

 

टिम कुक सोमवार को मुंबई पहुंचे
टिम कुक सोमवार को स्टोर की लॉन्चिंग के लिए मुंबई पहुंचे। यहां पहुंचते ही उन्होंने ट्वीट किया- 'हैलो मुंबई! हम नए एप्पल बीकेसी स्टोर में अपने ग्राहकों का स्वागत करने के लिए और इंतजार नहीं कर सकते। उन्होंने बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित के साथ वड़ा पाव भी खाया था।