Apple Store के कर्मचारियों के पास कैंब्रिज तक की डिग्री, सैलरी जानकर आप भी यहां जॉब करना चाहेंगे

iPhone बनाने वाली कंपनी ऐपल ने भारत में पहली बार अपने दो फ्लैगशिप स्टोर खोले हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन स्टोर्स में काम करने वाले कर्मचारियों के पास उच्च योग्यता है, कुछ के पास कैंब्रिज की डिग्री भी है। 
 
मुंबई और दिल्ली दो ऐसे शहर हैं जहां Apple ने भारत में पहली बार अपने फ्लैगशिप रिटेल स्टोर खोले हैं। इन दोनों स्टोर्स को संभालने के लिए कंपनी ने 170 कर्मचारियों को काम पर रखा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनमें से अधिकांश के पास उच्च योग्यता है और कुछ के पास कैंब्रिज और ग्रिफिथ जैसे अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों की डिग्री भी है। क्या आप इन कर्मचारियों की सैलरी जानना चाहते हैं?Read Also:-Electricity: उत्तर प्रदेश में बिजली की चोरी रोकने के लिए योगी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, अब एक भी घर में नहीं होगा अंधेरा

 

Apple की पहचान दुनिया भर में प्रीमियम अनुभव देना है। यह उनकी भर्ती प्रक्रिया में भी परिलक्षित होता है। कंपनी के मुंबई स्टोर Apple बीकेसी में ग्राहकों को 25 अलग-अलग भाषाओं में सर्विस मिलेगी, वहीं Apple साकेत में कंपनी ने 15 भाषाओं के जानकार कर्मचारियों को नियुक्त किया है। यानी कंपनी के ग्राहकों को इन स्टोर्स में ग्लोबल कस्टमर एक्सपीरियंस मिलेगा।

 

एमबीए, ऑटोमेशन, रोबोटिक्स में डिग्री धारक
कंपनी के Apple स्टोर में काम करने वाले कर्मचारियों के पास एमटेक, एमबीए, बीटेक, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, पैकेजिंग, रोबोटिक्स और ऑटोमेशन इंजीनियरिंग जैसे विषयों की डिग्री है। इन कर्मचारियों के लिंक्डइन प्रोफाइल की जांच से पता चलता है कि इनमें से कुछ ने कैंब्रिज जैसे विदेशी विश्वविद्यालयों से भी पढ़ाई की है।

 

वहीं, कुछ लोगों को Apple द्वारा आंतरिक रूप से स्थानांतरित किया गया है, जो यूरोप या पश्चिम एशियाई देशों में कंपनी के स्टोर संचालन को संभालते रहे हैं। उनमें से ज्यादातर के पास बहुत अच्छा अनुभव है।

 

सैलरी जानकर आप भी Job करना चाहेंगे
आइए अब आपको बताते हैं कि Apple स्टोर में काम करने वाले कर्मचारियों की सैलरी कितनी है। इसे Apple की वैश्विक ब्रांड वैल्यू का ही असर कहा जाएगा कि इतनी उच्च योग्यता वाले लोग रिटेल स्टोर जॉब कर रहे हैं, जिसे भारत में नॉन-ग्लैमरस जॉब के तौर पर देखा जाता है।

 

ईटी की खबर में इंडस्ट्री के जानकारों के हवाले से कहा गया है कि कंपनी Apple स्टोर के कर्मचारियों को कम से कम 1 लाख रुपये प्रति माह या इससे ज्यादा का पैकेज दे रही है। यह देश में एक आम इलेक्ट्रॉनिक रिटेल स्टोर में मिलने वाली सैलरी का 3 से 4 गुना है। हालांकि, इससे जुड़े सवाल पर ऐपल की ओर से आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है।

 

कर्मचारियों को भी यह सुविधा मिलती है
Apple की वेबसाइट के अनुसार, कंपनी अपने कर्मचारियों को स्वास्थ्य लाभ, चिकित्सा योजना, सवैतनिक अवकाश, शैक्षिक पाठ्यक्रमों के लिए शिक्षण शुल्क, स्टॉक अनुदान और Apple उत्पादों पर भारी छूट प्रदान करती है।