Tulsi Pujan Diwas 2021 : आज है तुलसी पूजन दिवस, मेरठ के गंगानगर में हुआ कार्यक्रम, तुलसी पौधे वितरित किए

Tulsi Pujan 2021: तुलसी को लेकर माना जाता है कि जब घर में कोई विपत्ति आती है तो सबसे पहले तुलसी सूख जाती हैं।
 

Tulsi Pujan Diwas 2021: 25 दिसंबर को सनातन धर्म में तुलसी पूजन किया जाता है। इसकी शुरूआत 2014 से हुई है। इसी क्रम में शनिवार को मेरठ के गंगानगर क्षेत्र की गंगाधाम-ए (Gangadhaam-A) में तुलसी पूजन किया गया।

 

तुलसी पूजन (Tulsi pojan) राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की दधीचि शाखा द्वारा गंगाधाम-ए कॉलाेनी के पाकि्र में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता भैया लाल त्रिपाठी रहे। उन्होंने तुलसी व तुलसी दिवस मनाने की कथा को विस्तार से बताया। 

 

तुलसी पौधे वितरित किए

इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित सभी को तुलसी पौधे वितरित किए गए। सभी को तुलसी की देखभाल करने के बारे में कहा गया। also read : Petrol-Diesel & Gold price 25 december : यूपी और दिल्ली में आज इस रेट है पेट्रोल-डीजल, सोना और चांदी की कीमत देखें
मेरठ की गंगानगर क्षेत्र की गंगाधाम-ए कॉलोनी में तुलसी पूजन करते लोग।

कार्यक्रम में यह रहे उपस्थित

तुलसी पूजन कार्यक्रम में मुख्य रूप से अशोक, तरुणा सिंह, धनराज सिंह, बीना गोसाई, आशी तोमर, राजकुमार पांड़े, मंजू, पंकज वत्स, बालकिशन, रुक्मिणी, प्रिती, अंजू त्यागी और कृष्ण कुमार त्यागी उपस्थित रहे।

 

2014 से हुई शुरूआत

जानकारी के अनुसार तुलसी पूजन तो सनातन धर्म में पौराणिक है। तुलसी दिवस मनाने की शुरूआत साल 2014 से शुरू हुई। जब तुलसी इतिहास, महत्व के बारे में खुलकर सोशल मीडिया पर लोगों को समझाया गया। उसके बाद से तुलसी पूजन दिवस का 25 दिसंबर तय किया गया।  also read : MiG-21 Crashed : मिग-21 फाइटर प्लेन क्रैश में विंग कमांडर हर्षित सिन्हा की मौत, जैसलमेर के पास हुआ हादसा

 

तुलसी से जुड़ी ये हैं मान्यताएं

आपने गौर किया होगा तो ऐसा जरूर देखा होगा कि कई बार तुलसी के पौधे को चाहे कितना भी पानी दे दें और देखभाल कर लें, लेकिन पौधा अचानक मुरझाने लगता है। धार्मिक मान्यता कि बात करें तो यह परिवार पर किसी तरह का संकट आने की संभावना की ओर ईशारा करता है। शास्त्रों में ऐसा भी कहा गया है कि यदि घर-परिवार पर कोई संकट आने वाला होता है तो सबसे पहले उस घर से लक्ष्मी यानि तुलसी चली जाती है और वहां दरिद्रता आने लगती है।

तुलसी पूजन से बुरे विचारों का होता है नाश

  1. ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पौधे के पास किसी भी मंत्र-स्तोत्र आदि का पाठ करने से उसका अनंत गुना अधिक फल मिलता है।
  2. भूत, प्रेत, पिशाच, ब्रह्मराक्षस, दैत्य आदि सब तुलसी के पौधे से दूर भागते हैं।
  3. तुलसी पूजन से बुरे विचारों का नाश होता है।
  4. पद्मपुराण के अनुसार तुलसी पत्ते से टपकता हुआ जल यदि मनुष्य अपने सिर पर लगता है तो इतना करने भर से उस मनुष्य को गंगास्नान और 10 गोदान का फल मिल जाता है।
  5. तुलसी पूजन से रोग नष्ट हो जाते हैं और अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त होता है।
  6. तुलसी पूजन, तुलसी रोपण व तुलसी धारण से पाप नष्ट होते हैं।
  7. तुलसी पूजन स्वर्ग और मोक्ष के द्वार खोलता है।
  8. श्राद्ध और यज्ञ आदि कार्यों में तुलसी का एक पत्ता भी महान पुण्य देनेवाला होता है।
  9. तुलसी के नाम उच्चारण मात्र से ही पुण्य की प्राप्ति होती है. मनुष्य के सारे पाप नष्ट हो जाते हैं।