Weather Update : भीषण गर्मी के साथ लू का आशंका, IMD ने इन जगहों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम तेजी से बदल रहा है। देश के ज्यादातर इलाकों में गर्मी का असर साफ नजर आ रहा है। कई जगहों पर लू भी चलने लगी है। IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा कि पूर्वी और निकटवर्ती प्रायद्वीपीय भारत में लू की आशंका बढ़ रही है। 
 
मौसम तेजी से बदल रहा है। देश के ज्यादातर इलाकों में गर्मी का असर साफ नजर आ रहा है। कई जगहों पर लू भी चलने लगी है। IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा कि पूर्वी और निकटवर्ती प्रायद्वीपीय भारत में लू की आशंका बढ़ रही है। READ ALSO:-कौन हैं ट्रांसजेंडर बोनिता राजपुरोहित? एकता ने फिल्म 'लव सेक्स और धोखा 2' में ट्रांसजेंडर वूमेन को लीड रोल में किया लांच, देखें धमाकेदार Video

आंधी-तूफान और धूल भरी आंधी चलने की संभावना
उन्होंने कहा कि पूर्वी भारत में आंधी और धूल भरी आंधी चलने की आशंका है।  इसे देखते हुए IMD ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। उत्तर-पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान सामान्य या सामान्य से नीचे रह सकता है। इससे पहले IMD ने अनुमान जताया था कि अप्रैल और मई में लू चलने के साथ ही तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा। 

 


यहां लू का असर देखने को मिलेगा
नरेश कुमार ने कहा था कि अप्रैल में देश के मध्य भाग में लू की स्थिति देखने को मिल सकती है। मई सीज़न का सबसे गर्म महीना है और देश के उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में लू का प्रकोप देखा जा सकता है। IMD ने कहा था कि अगले दो-तीन महीनों तक देश के मध्य भाग में असामान्य तापमान रहेगा और लू की स्थिति बनी रह सकती है। 

 

राष्ट्रीय राजधानी की बात करें तो रविवार को न्यूनतम तापमान 16.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम है। IMD ने आज दिन के दौरान तेज हवाएं चलने की भविष्यवाणी की है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। 

 

इन इलाकों में बारिश हो सकती है
देश के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है, जबकि अन्य क्षेत्र खराब मानसून और बढ़ते तापमान के कारण पानी की कमी और गंभीर सूखे से पीड़ित हैं। IMD ने आज तमिलनाडु, कर्नाटक और तेलंगाना में लू चलने और अगले कुछ दिनों में नौ राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी की है। अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में लोगों को आने वाले छह दिनों में कभी-कभी गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश के लिए खुद को तैयार रखना चाहिए।

 

इन जगहों पर भी बारिश का अनुमान
IMD की रिपोर्ट में यह भी अनुमान लगाया गया है कि 10 अप्रैल तक झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश, तूफान, बिजली और तेज हवाएं चलने की संभावना है। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार में भी सोमवार तक इसी तरह का मौसम रहने की उम्मीद है। साथ ही मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में 12 अप्रैल तक मौसम तूफानी बना रह सकता है। 

 

IMD ने येलो अलर्ट किया जारी
IMD ने शनिवार को केरल के विभिन्न जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।  जिसमें 6 अप्रैल से 10 अप्रैल तक लोगों के लिए गंभीर तापमान और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों की भविष्यवाणी की गई है। कोल्लम और पलक्कड़ में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। त्रिशुर और कन्नूर में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।