ग्रेजुएट युवाओं के लिए खुशखबरी, पुलिस में सब इंस्पेक्टर समेत कई पदों पर भर्तियां, सैलरी 1 लाख से ज्यादा

Police SI Recruitment 2024: उत्तराखंड में पुलिस सब इंस्पेक्टर और अन्य पदों पर भर्तियां निकली हैं। आवेदन प्रक्रिया आज 31 जनवरी से शुरू हो गई है। यह भर्ती उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा निकाली गई है। उम्मीदवार निर्धारित अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं। 
 
पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे ग्रेजुएट युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने सब इंस्पेक्टर सिविल पुलिस, सब इंस्पेक्टर इंटेलिजेंस, प्लाटून कमांडर गुलनायक और फायर स्टेशन सेकेंड ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आज, 31 जनवरी 2024 से 20 फरवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट ukpsc.net.in पर जमा करना होगा।READ ALSO:-मोबाइल फोन होंगे सस्ते! बजट आने से पहले सरकार का देश के करोड़ों लोगों को तोहफा, बैटरी, लेंस, कवर सभी के दाम होंगे कम!

 

कुल 222 पदों पर भर्तियां होनी हैं। इन पदों में सब इंस्पेक्टर (सिविल पुलिस) के 65 पद, सब इंस्पेक्टर के 43 पद, गुलनायक के 89 पद और फायर ऑफिसर के 25 पद शामिल हैं। उम्मीदवार जारी विज्ञापन के अनुसार आवेदन कर सकते हैं।

 

योग्यता एवं आयु सीमा
फायर 2 ऑफिसर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक होना चाहिए। अन्य पदों के लिए अधिकतम योग्यता स्नातक है। आवेदक की आयु 21 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 से की जाएगी। उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क और प्रोसेसिंग शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

 

आवेदन कैसे करें?
  • UKPSC की आधिकारिक वेबसाइट psc.uk.gov.in है।
  • होम पेज पर दिए गए रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन पर जाएं।
  • यहां पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • रजिस्टर करें और आवेदन करना शुरू करें। 

 

चयन प्रक्रिया क्या है?
इन विभिन्न पदों के लिए आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा आदि प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। आयोग ने भर्ती परीक्षा का पाठ्यक्रम और पैटर्न जारी कर दिया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। परीक्षा कार्यक्रम अभी जारी नहीं किया गया है। चयनित उम्मीदवारों को 44,900 रुपये से 1,42,400 रुपये (लेवल 7) प्रति माह वेतन दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार जारी नोटिफिकेशन देख सकते हैं।