काम की खबर: कम किराए में अधिक सुविधाएं, मेरठ की सड़कों पर उतरी हाईटेक बसें, यात्रियों को मिला नए साल का तोहफा

मेरठ में हाई-टेक यात्रा: बस के अंदर कई तरह की हाई-टेक सुविधाएं जोड़ी गईं ताकि यात्री सहज महसूस कर सकें। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था का भी ध्यान रखा गया है। बस के अंदर कैमरा और पैनिक बटन की भी सुविधा है। साथ ही इन बसों की हर गतिविधि पर कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी।
 
शहर को अब प्रदूषण फैलाने वाली बसों से निजात मिल जाएगी। खटारा और पुरानी बसों से अब शहर को निजात मिल रही है। दरअसल नए साल में शहर में नई हाईटेक बसें शुरू की गई हैं। मेरठवासियों को पचास बैटरी ऑपरेटेड बसों का गिफ्ट मिला है। ये भी पढ़े: Corona In India: 24 घंटे में आए कोरोना संक्रमण के 91 हजार नए केस; यह संख्या पिछले 7 महीने में सबसे ज्यादा है, 325 संक्रमितों की गई जान

जीपीएस और आईटीएमएस यानी इंटेलिजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से लैस इन एसी बसों की ख़ासियत ये है कि इसका किराया ई रिक्शा का होगा और सुविधाएं बिलकुल वॉल्वो जैसी। किराया लिस्ट के मुताबिक तीन किलोमीटर तक का सफर इस एसी इलेक्ट्रिक बस में मात्र दस रुपए में किया जा सकेगा। तीन से छह किलोमीटर का सफर 15 रुपए। छह से दस किलोमीटर का सफर बीस रुपए। 10 से 14 किलोमीटर का सफर 25 रुपए. 14 से 14 किलोमीटर का सफर 30 रुपए। 19 से 24 किलोमीटर का सफर 35 रुपए. 24 से 30 किलोमीटर का सफर 40 रुपए। 30 से 36 किलोमीटर का सफर 45 रुपए और 36 से 42 किलोमीटर का सफर 50 रुपए में किया जा सकेगा। 

कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग

  • बस के अंदर कई तरह की हाईटेक सुविधाओं को जोड़ा गया ताकि यात्रियों को आरामदायक महसूस हो सके। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था का भी ध्यान रखा गया है। बस के अंदर कैमरा और पैनिक बटन की सुविधा के साथ कंट्रोल रूम से हर गतिविधि मॉनिटर की जाएगी। एक हफ्ते के अंदर मेरठ में 50 हाईटेक बसें चलेंगी। 
  • रोडवेज़ के आरएम के के शर्मा का कहना है ये बसों को इतना शानदार बनाया गया है कि लोग कार छोड़कर इससे सफर करना पसंद करेंगे। बस के सस्पेंशन हवा से निर्धारित होते हैं और गाड़ी में पांच कैमरे लगे हुए हैं। गाड़ी ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम से लैस है। आने वाले स्टॉप के पहले ही एनाउंसमेंट हो जाएगा कि कौन सा चौराहा आने वाला है। कंट्रोल रूम के जरिए गाड़ी 24 घंटे ट्रैक की जा सकेगी।  अगर ड्राइवर सही से बस नहीं चला रहा है तो इसकी जानकारी भी कंट्रोल रूम को मिल जाएगी।