Weather: पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तीन दिन तक ओलावृष्टि और आंधी की चेतावनी, बिजनौर में पेड़ गिरने से दो की हुई मौत

 मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में तेज आंधी, बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। उधर, बिजनौर जिले में मंगलवार की शाम तेज आंधी में पेड़ गिरने से दो लोगों की मौत हो गयी। 
 
मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में तेज आंधी, बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। मंगलवार को भी कुछ इलाकों में बूंदाबांदी और बारिश जारी रही। नोएडा, मेरठ, आगरा, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, जालौन में झमाझम बारिश हुई तो कहीं बूंदाबांदी होती रही। जोनल मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले तीन दिनों के लिए कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।READ ALSO:-मेरठ : वंदे भारत एक्सप्रेस का नया शेड्यूल हुआ जारी, अब मुजफ्फरनगर और सहारनपुर में भी रुकेगी वंदे भारत, देखने को उमड़ी लोगों की भीड़

 

मेरठ में भी मंगलवार रात 10 बजे आंधी के साथ बूंदाबांदी हुई। इससे मौसम सर्द हो गया। हालांकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश खासकर मेरठ में प्रदूषण से कुछ राहत मिली है और तापमान में भी गिरावट आई है। उधर, बिजनौर में आंधी और बारिश कई जगहों पर आफत बन गई। जिले में जहां शहर की आधी बत्तियां गुल हो गईं, वहीं पेड़ गिरने से दो लोगों की मौत भी हो गई है.

 

मंगलवार को दिन में तेज धूप के बाद रात 10 बजे मौसम ने करवट बदली। वहीं, मंगलवार सीजन का सबसे गर्म दिन रहा है। मौसम विज्ञान कार्यालय में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

मई में 40 डिग्री से नीचे चल रहा तापमान पिछले तीन दिनों से लगातार छलांग लगाते हुए 42 डिग्री के करीब पहुंच गया है। बढ़ती गर्मी के बीच रहवासी हलके रहे और जनजीवन भी प्रभावित रहा।

 

कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. यूपी शाही का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 24-28 मई के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में आंधी और बारिश की संभावना है। अगले 5 दिनों तक किसी भी खड़ी फसल में सिंचाई न करें।

 

मेरठ का बेगमपुल सबसे ज्यादा प्रदूषित रहा
बढ़ती गर्मी के साथ प्रदूषण का स्तर भी बढ़ता जा रहा है। मेरठ में सोमवार को 272 थी, लेकिन मंगलवार को यह घटकर 250 पर आ गई। हालांकि, एनसीआर में प्रदूषण का स्तर अब भी सामान्य से ऊपर पहुंच रहा है।

 

बागपत में 295, गाजियाबाद में 195, मुजफ्फरनगर में 246 दर्ज किया गया है। इसके अलावा बेगमपुल सबसे ज्यादा प्रदूषित रहा। यहां एक्यूआई 310, दिल्ली रोड 294, जयभीमनगर 233, गंगानगर 240, पल्लवपुरम 267 रिकॉर्ड किया गया।

 

बिजनौर जिले में आंधी व बारिश से दो लोगों की मौत, आधे जिले में बिजली गुल
बिजनौर जिले में मंगलवार की शाम तेज आंधी से सभी पेड़-पौधे शाही हो गए। बढ़ापुर थाना क्षेत्र में सड़क किनारे खड़ा पेड़ कार पर गिर जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी।

 

वहीं, आंधी में हल्दौर रोड पर बाइक सवार दंपती पर पेड़ गिर गया। जिसमें बाइक सवार व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि उसकी पत्नी घायल हो गई। जिले में पेड़ गिरने से दो लोगों की मौत हो गई है। सैकड़ों बिजली के खंभे और लाइनें टूट गई हैं, तूफान के बाद जिले भर के अधिकांश गांवों में बिजली नहीं है।