UP : हाईवे पर सफर होगा महंगा, टोल टैक्स दो से तीन फीसदी बढ़ने की संभावना; नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी

आगरा और मथुरा के बीच फरह में स्थित महुअन में एक टोल प्लाजा है। हाईवे से गुजरने वाले वाहनों से टोल टैक्स वसूला जाता है। पिछले साल इसमें डेढ़ फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी। यह बढ़ोतरी टोल पर सुविधाएं पूरी तरह से विकसित नहीं होने के कारण हुई। अब मार्च खत्म होने वाला है। सिर्फ 7  दिन बचे हैं। 
 
अगर आप हाईवे पर निजी वाहन से सफर करते हैं तो पैसे खर्च करने के लिए तैयार हो जाइए। 11 दिन बाद टोल दरें बढ़ेंगी। इस बार दरें दो से तीन फीसदी तक बढ़ने जा रही हैं। नई दरों को लेकर गाइडलाइंस जारी हो चुकी हैं, सिर्फ बढ़ोतरी का प्रतिशत तय होना बाकी है।

 

आगरा और मथुरा के बीच फराह में स्थित महुअन में एक टोल प्लाजा है। हाईवे से गुजरने वाले वाहनों से टोल टैक्स वसूला जाता है। पिछले साल इसमें डेढ़ फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी। यह बढ़ोतरी टोल पर सुविधाएं पूरी तरह से विकसित नहीं होने के कारण हुई। अब मार्च खत्म होने में सिर्फ 7 दिन ही बचे हैं। READ ALSO:-UP : होली मिलन कार्यक्रम में पाश सोसाइटी में अर्धनग्न विदेशी डांसरों के वैले डांस पर जमकर थिरके लोग, खूब उड़ाए नोट और शराब के जाम

 

ऐसे में एक बार फिर टोल टैक्स की दरें बढ़ने वाली हैं। सूत्रों के मुताबिक, टोल में डेढ़ से तीन फीसदी तक बढ़ोतरी की संभावना है। चूंकि पिछले साल की तुलना में टोल पर काफी सुविधाएं विकसित की गई हैं, इसलिए इस बार पिछली बार की तुलना में ज्यादा प्रतिशत बढ़ोतरी की संभावना है।

 

ऐसे में 1 अप्रैल से टोल दरें बढ़ जाएंगी। ऐसा आदेश टोल मैनेजर को मिल चुका है, सिर्फ अंतिम निर्णय को लेकर आदेश आना बाकी है। 

 

अब तक वसूली जाने वाली दरें 
मथुरा: कार, जीप, वैन और एलएमवी वाहनों से एक तरफ के लिए 100 रुपये, वापसी के लिए 150 रुपये और प्रति माह 3290 रुपये वसूले जा रहे हैं।

 

एलसीवी, एलजीवी और मिनी बस के लिए एक तरफ का किराया 160 रुपये, वापसी का किराया 240 रुपये और मासिक किराया 5315 रुपये है।

 

इसी तरह, दो एक्सल बसों और ट्रकों के लिए रिटर्न 335 रुपये, एक तरफ का रिटर्न 500 रुपये और 11135 रुपये प्रति माह है, एचसीएम, ईएमवी, एमएवी तीन से छह एक्सल वाहनों के लिए रिटर्न 525 रुपये एक तरफ, 785 रुपये दोनों तरफ है। और 17460 रुपये प्रति माह, और ओवरसाइज वाहन सात एक्सल से एक तरफ के 640, दोनों तरफ के 955 और महीने के 21255 रुपये लिए जा रहे हैं। एएक अप्रैल से नई दरें तीन फीसदी तक बढ़ सकती हैं।