UP : घोसी सीट पर SP की बड़ी जीत, सुधाकर सिंह ने दारा सिंह को 42672 वोटों से हराया; अखिलेश बोले- ये झूठे प्रचार और जुमला जीवियों की पराजय

छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर अब तक कई सीटों पर नतीजे सामने आ चुके हैं। UP की घोसी सीट पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सुधाकर सिंह की बड़ी जीत। घोसी में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव का I.N.D.I.A.  दांव पूरी तरह से सफल होता नजर आ रहा है। 
 
घोसी के रण में सपा ने बड़ी जीत दर्ज की है। सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह ने BJP  के दारा सिंह को 42672 वोटों से हराया है। 2022 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़ रहे दारा सिंह ने 22000 वोटों से जीत हासिल की थी। जीत को लेकर अखिलेश यादव ने कहा कि यह झूठे प्रचार और जुमला जीवियों की हार है।  यह दलबदल-घरबदल की राजनीति करने वालों की भी हार है। READ ALSO:-'सनातन' विवाद के बीच मुख्यमंत्री योगी की पहली प्रतिक्रिया, 'रावण-औरंगजेब जिनका कुछ नहीं बिगाड़ सके, तो ये तुच्छ लोग...देखें Video

 

उन्होंने कहा कि यह परिणाम BJP के अहंकार और अभिमान को चकनाचूर कर देने वाला है। यह एक ऐसा चुनाव है जिसमें जीतने वाला विधायक होता है। लेकिन कई हारे हुए दलों के भावी मंत्री भी हैं। I.N.D.I.A. टीम है और पीडीए रणनीति है। हमारा नया जीत का फार्मूला सफल साबित हुआ है।' घोसी की जनता को धन्यवाद। सुधाकर सिंह को उनकी जीत पर बधाई। 

 

 

रालोद प्रमुख जयंत चौधरी ने कहा कि बड़ी जीत दर्ज कर भारत का मनोबल बढ़ाने के लिए घोसी और उत्तर प्रदेश के मतदाताओं को धन्यवाद। घोसी प्रत्याशी सुधाकर सिंह एवं अखिलेश यादव को बधाई।
चुनाव क्यों कराये गये?
SP से इस्तीफा देने के बाद दारा सिंह चौहान फिर BJP में लौट आये। BJP ने उन्हें उपचुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया, लेकिन SP ने उनके खिलाफ सुधाकर सिंह को मैदान में उतारा। 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में, चौहान ने BJP  उम्मीदवार विजय कुमार राजभर को 22,216 मतों के अंतर से हराया। इस उपचुनाव में दारा सिंह चौहान को NDA सहयोगियों... अपना दल (सोनेलाल), निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) पार्टी और पूर्व सपा सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी का समर्थन मिला। दूसरी ओर, SP उम्मीदवार सुधाकर सिंह को विपक्षी गठबंधन 'I.N.D.I.A.' के घटक दलों - कांग्रेस, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी (CPI ), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई), राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी), आम से हार का सामना करना पड़ा। आदमी पार्टी (AAP), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) को मार्क्सवादी-लेनिनवादी (CPI-ML)-लिबरेशन और सुहेलदेव स्वाभिमान पार्टी का समर्थन मिला है।

 

चुनाव परिणाम का क्या होगा असर?
उपचुनाव के नतीजों का BJP सरकार पर कोई असर नहीं पड़ेगा, जिसे 403 सदस्यीय राज्य विधानसभा में अच्छा बहुमत प्राप्त है। इसका नतीजा 2024 के लोकसभा चुनाव के लिहाज से एक संकेत हो सकता है। उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें हैं। इस उपचुनाव में कुल 10 उम्मीदवार मैदान में थे। उपचुनाव में बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा।