UP : सरकारी स्कूल में प्राइवेट जैसी पढ़ाई, वो भी मुफ्त, अद्भुत है उत्तर प्रदेश सरकार की ये योजना

 उत्तर प्रदेश सरकार की अटल आवास योजना के तहत छात्रों का प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाता है। इसमें छात्रों को मुफ्त हॉस्टल की सुविधा भी मिलेगी। यहां मुफ्त भोजन के साथ-साथ खेल-कूद और मनोरंजन की भी सुविधाएं होंगी।
 
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अटल आवास योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत राज्य के सरकारी स्कूलों को जोड़ा जाएगा। उत्तरप्रदेश सरकार की इस योजना में राज्य के गरीब, मजदूर, अनाथ और आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। इस योजना के तहत छात्रों को पूरी तरह से मुफ्त शिक्षा दी जाएगी।READ ALSO:-मेरठ : लाइब्रेरी की आड़ में सेना भर्ती का धंधा, फर्जी कर्नल ने इंटेरोगेशन में उगले फ्रॉड के तमाम राज 7-8 लाख रुपए में सेना की नौकरी का करते थे सौदा

 

अटल आवास योजना के तहत राज्य के कुल 18 मंडलों में आवासीय विद्यालय खोले जायेंगे. इसमें प्राथमिक, जूनियर के साथ ही माध्यमिक कक्षाओं तक निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जायेगी। इस योजना के तहत खोले जाने वाले स्कूल सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे। आइए जानते हैं इस योजना का लाभ किसे और कैसे मिलेगा।

 

श्रम विभाग में पंजीकरण आवश्यक है
यूपी सरकार द्वारा जारी इस योजना का लाभ ऐसे श्रमिकों को प्रदान किया जाएगा जिन्होंने श्रम विभाग में अपना पंजीकरण कराया है। शर्त यह है कि रजिस्ट्रेशन कराए एक साल पूरा हो चुका हो। पंजीकृत श्रमिक अपने दो बच्चों का दाखिला अटल आवासीय विद्यालय में करा सकता है।

 

कौन ले सकता है प्रवेश?
अटल आवास योजना में प्रवेश लेने वाले छात्रों को 5वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। विद्यार्थियों की आयु 10 वर्ष से अधिक तथा 13 वर्ष से कम होनी चाहिए। इस योजना के तहत हर साल प्रवेश प्रक्रिया शुरू होती है। इसमें प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा का भी आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर ही प्रवेश दिया जाता है। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को संबंधित स्कूल में प्रवेश दिया जाता है।

 

इन सुविधाओं के लाभ
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, इस योजना के तहत प्रवेश पाने वाले छात्रों को स्कूल द्वारा बिल्कुल मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत छात्रों को मुफ्त छात्रावास की सुविधा भी मिलेगी। यहां मुफ्त भोजन के साथ-साथ खेल-कूद और मनोरंजन की भी सुविधाएं होंगी।