UP : सुल्तानपुर में बीजेपी की मेनका गांधी हारीं, समाजवादी पार्टी के रामभुआल निषाद ने उन्हें 35 हजार से ज्यादा वोटों से हराया

 सुल्तानपुर में छठे चरण में 25 मई को वोटिंग हुई थी, इस बार इस सीट पर करीब 55.61% वोट पड़े। 2019 में मेनका गांधी ने इस सीट पर महज 14 हजार वोटों से जीत दर्ज की थी।
 
उत्तर प्रदेश की हॉट सीट सुल्तानपुर से बीजेपी की वरिष्ठ नेता मेनका गांधी चुनाव हार गई हैं। उन्हें चुनावी मैदान में सपा के राम भुआल निषाद ने हराया है। आज सुबह शुरुआती रुझान आने शुरू होने के बाद से ही मेनका गांधी पीछे चल रही थीं।  राजनीतिक जानकारों के मुताबिक इस लोकसभा सीट पर सपा और कांग्रेस का गठबंधन और लोगों की बीजेपी के प्रति नाराजगी मेनका गांधी की हार की मुख्य वजहों में से एक है। READ ALSO:-Amethi Lok Sabha Election Result 2024 : अपना बूथ पर भी पीछे रही स्मृति ईरानी, ​​1.25 लाख वोटों से पीछे

 

सुल्तानपुर लोकसभा सीट पर 55.61% वोट पड़े थे सुल्तानपुर में छठे चरण में 25 मई को वोटिंग हुई थी। इस बार इस सीट पर करीब 55.61% वोट पड़े थे। जबकि साल 2019 में यहां 56 फीसदी से ज्यादा वोट पड़े थे. 2019 के लोकसभा चुनाव में मेनका इस सीट से चुनाव जीती थीं. लेकिन उनकी जीत का सफर काफी मुश्किल रहा. आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले चुनाव में मेनका गांधी ने इस सीट पर महज 14 हजार वोटों से जीत दर्ज की थी।  

 

राम भुआल निषाद समुदाय में थी नाराजगी
चुनावी रणनीतिकारों के अनुसार पिछले चुनाव में इस सीट पर आने वाले निषाद, कुर्मी, यादव और दलित मतदाता उनकी जीत में निर्णायक रहे थे। लेकिन इस बार निषाद मतदाता उनसे दूर हो गए। इसकी एक वजह यह भी रही कि समाजवादी पार्टी ने इस सीट पर निषाद समुदाय से ही अपना उम्मीदवार चुना था।