UP : मथुरा, अयोध्या और वाराणसी समेत इन पर्यटन स्थलों पर चलेंगी केवल इलेक्ट्रिक गाड़ियां! मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को दिये ये निर्देश 

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने उत्तरप्रदेश में पर्यटन संभावनाओं के साथ-साथ हरित निवेश को बढ़ावा देने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके तहत अब उत्तरप्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर केवल ई-बस और ई-रिक्शा जैसे इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे।
 
उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने उत्तरप्रदेश में पर्यटन की संभावनाओं के साथ-साथ हरित निवेश को बढ़ावा देने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके तहत अब उत्तरप्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर केवल ई-बस और ई-रिक्शा जैसे इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके साथ ही योगी सरकार अयोध्या, मथुरा, वाराणसी समेत सभी धार्मिक और पर्यटन स्थलों पर डीजल-पेट्रोल वाहनों के चलने पर भी प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है। इसके तहत हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से निजी ऑपरेटरों को प्रोत्साहित करने को कहा है। READ ALSO:-प्यार की खातिर खुशबू बानो ने किया धर्म परिवर्तन, लिए 7 फेरे, कहा- इस्लाम में महिलाओं का सम्मान नहीं

 

हाल ही में मुख्यमंत्री योगी ने एक कार्यक्रम में कहा था कि राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थलों पर इलेक्ट्रिक वाहनों की सुविधा से लोगों को काफी अच्छा माहौल मिलेगा।  वहां आपको स्वत: ही आध्यात्मिक एवं सकारात्मक वातावरण मिलेगा। हमें पर्यटन स्थलों को इस प्रकार विकसित करना चाहिए कि वहां जनरेटर भी न चल सकें; हमें सोलर लाइट की व्यवस्था करनी चाहिए। कुछ ऐसी व्यवस्था करें जिससे हरित ऊर्जा के माध्यम से क्षेत्र का विद्युतीकरण पूरा हो सके।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले एक वर्ष के भीतर उत्तर प्रदेश में 30 करोड़ पर्यटक धार्मिक दृष्टि से विभिन्न पवित्र स्थानों के दर्शन के लिए आये। ये 30 करोड़ सिर्फ एक संख्या नहीं है, बल्कि इसके पीछे एक पूरा इको सिस्टम छिपा हुआ है। इससे वाहन परिचालन, फूल, प्रसाद विक्रेता, होटल, धर्मशाला एवं रेस्टोरेंट व्यवसाय सहित कई अन्य व्यवसाय से जुड़े लोगों को रोजगार मिलता और उनकी आजीविका समृद्ध होती।

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अकेले सावन माह में काशी विश्वनाथ धाम में करीब 2 करोड़ श्रद्धालुओं ने बाबा विश्वनाथ के दर्शन किये, जबकि पहले इतनी बड़ी संख्या में लोग नहीं आते थे। अब काशी विश्वनाथ धाम, भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या, मथुरा-वृंदावन, मां विंध्यवासिनी धाम में सुविधाएं बढ़ी हैं, दर्शन में आसानी हो रही है, इसलिए बड़ी संख्या में लोग वहां जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार पर्यटन के क्षेत्र में संभावनाओं को विकसित करने के लिए कनेक्टिविटी को बेहतर कर रही है। एक्सप्रेस हाइवे और फोर लेन बनाये गये। एयर कनेक्टिविटी को मजबूत किया गया। 2017 तक उत्तर प्रदेश में केवल दो हवाई अड्डे चालू थे, आज 9 हवाई अड्डे चालू हैं। 12 नए हवाई अड्डे चालू होने वाले हैं। अगर हम गोरखपुर को ही देखें तो 2017 से पहले कभी-कभार एक फ्लाइट आती थी और साल में 6 महीने चल पाती थी, जबकि आज गोरखपुर से देश के प्रमुख शहरों के लिए 14 फ्लाइट चल रही हैं। गोरखपुर से ट्रेन की अच्छी सुविधा है। प्रधानमंत्री ने यहां वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन किया है।