यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल करते पकड़े गए तो लगेगा एनएसए (NSA), मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने दिया परीक्षा में बाधा डालने वालों की संपत्ति कुर्क करने का आदेश

 यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ बैठक की। 
 
यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अधिकारियों के साथ बैठक की। बोर्ड परीक्षाओं में सख्ती बरतने के आदेश दिए। नकल करते पकड़े जाने पर एनएसए (NSA) कार्रवाई करने की बात कही।Read Also:-वैलेंटाइन डे पर बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने प्रेमी जोड़ों से बंधवाई राखी, पार्क में घूम रहे लड़के-लड़कियों से की बदसलूकी....

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी किसी भी घटना में शामिल होने पर कक्ष निरीक्षकों और केंद्र व्यवस्थापकों के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। 

 

परीक्षा में बाधा आने पर कुर्की की कार्रवाई की जाएगी
यूपी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर पहली बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को आदेश दिया कि जिलाधिकारियों की ओर से प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए जाएंगे। वह परीक्षा समाप्त होने के बाद जिलाधिकारी सहित विद्यालयों के जिला निरीक्षक को रिपोर्ट करेगा, ताकि दैनिक गतिविधियों की जानकारी उपरोक्त को हो सके।

 

वहीं पहली बार परीक्षा पत्रों की कड़ी निगरानी के लिए प्राचार्य कक्ष से अलग स्ट्रांग रूम बनाया जाए। साथ ही कॉपियों को डबल लॉक अलमारी में रखा जाए और उस पर 24 घंटे सीसीटीवी (CCTV) से नजर रखी जाए।

 

वहीं परीक्षा में बाधा डालने और व्यवस्था को प्रभावित करने वालों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत सख्त कार्रवाई की जाए और उनकी संपत्ति कुर्क की जाए.

 

स्ट्रांग रूम सीसीटीवी के साथ सशस्त्र पुलिसकर्मियों की निगरानी में रहेगा
मुख्यमंत्री योगी ने निर्देश दिए कि प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के लिए प्राचार्य कक्ष के स्थान पर अलग से स्ट्रांग रूम बनाया जाए। सीसीटीवी (CCTV) निगरानी के साथ दो सशस्त्र पुलिसकर्मियों की 24 घंटे तैनाती। परीक्षा केंद्रों पर वॉयस लैस सीसीटीवी, डीवीआर, राउटर डिवाइस और हाई स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्शन लगाया जाना चाहिए।

 

वहीं जिला मुख्यालय के डबल लॉक स्ट्रांग रूम से प्रश्नपत्रों के सीलबंद बॉक्स को परीक्षा केंद्रों की डबल लॉक अलमारी में बंद वाहन में रखते हुए तीन सदस्य केंद्र व्यवस्थापक के सामने सीलबंद किया जाए। बाहरी केंद्र प्रशासक और स्टेटिक मजिस्ट्रेट। साथ ही प्रश्नपत्र खोलते समय तीनों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। इस दौरान अनुपस्थित रहने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। ऐसे में प्रश्न पत्र खोलते समय जिलाधिकारी या अपर जिलाधिकारी की अनुमति आवश्यक होगी।

 

58 लाख 85 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए इस बार 58 लाख 85 हजार 745 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें हाईस्कूल के 31 लाख 16 हजार 487 जबकि इंटरमीडिएट के 27 लाख 69 हजार 258 परीक्षार्थी शामिल हैं।

 

वहीं परीक्षा के लिए राज्य में 8 हजार सात सौ 53 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 540 सरकारी, 3523 सहायता प्राप्त और 4690 गैर सहायता प्राप्त कॉलेज शामिल हैं। 

 

लखनऊ में राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम बनाया गया है
यूपी बोर्ड परीक्षा की निगरानी के लिए राज्य स्तर पर सभी 75 जिलों सहित लखनऊ में सभी तकनीकी सुविधाओं से युक्त कंट्रोल रूम और निगरानी केंद्र स्थापित किया गया है. इसका उद्घाटन माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी ने सोमवार को किया। 

राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम से वेबकास्टिंग के माध्यम से सभी 8753 केन्द्रों की लाइव मॉनिटरिंग की व्यवस्था की गई है।