सावन में हरिद्वार जाएं तो निकलने से पहले ये बात जरूर जान ले, कई रास्ते बंद तो रूट भी डायवर्ट, जानें क्या रहेगी ट्रैफिक एडवाइजरी?

 सावन के महीने में कांवड़ यात्रा के चलते हरिद्वार जाने वालों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है। हाईवे और एक्सप्रेसवे का रूट डायवर्ट किया जाएगा। बसों का रूट भी बदला गया है, जिससे किराया भी बढ़ जाएगा।
 
सावन का महीना शुरू होने वाला है। 18 जुलाई से कांवड़ यात्रा और 22 जुलाई से सावन शुरू होगा। सावन के महीने में 4 अगस्त तक कांवड़ यात्री हरिद्वार पहुंचेंगे तो वहीं हजारों की संख्या में भोले बाबा के भक्त गंगा स्नान के लिए हरिद्वार जाएंगे।
इसके चलते पुलिस ने दिल्ली और उत्तराखंड के बीच पड़ने वाले नेशनल हाईवे-58 और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर ट्रैफिक के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत हाईवे से कांवड़ यात्रियों की यात्रा को देखते हुए आम लोगों के लिए कई जगहों पर रूट डायवर्ट किया जाएगा। ऐसे में आइए जानते हैं आम लोग किस रूट से हरिद्वार जा सकेंगे। READ ALSO:-मेरठ : UP रोडवेज ने कांवड़ यात्रा के लिए बनाया रुट प्लान, रूट डायवर्जन होने से तीन जगह बनेंगे अस्थायी बस स्टेशन....

 

हाईवे-एक्सप्रेसवे से आने-जाने का ये होगा रास्ता
मेरठ जोन के एडीजी ध्रुवकांत ठाकुर ने उत्तराखंड, हरियाणा और दिल्ली के एसपी-एसएसपी की सहमति से ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की। ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक, 21 जुलाई की रात से नेशनल हाईवे-58 और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर भारी वाहनों की आवाजाही बंद कर दी जाएगी। 4 अगस्त तक इन दोनों रूटों पर सिर्फ बाइक और कार जैसे हल्के वाहन ही आ-जा सकेंगे।

 

इसके अलावा न तो ट्रक, न बस और न ही कोई अन्य भारी वाहन आएंगे-जाएंगे। 25 जुलाई की रात से कांवड़ यात्रा जिन सड़कों से गुजरेगी, उन पर वन-वे ट्रैफिक कर दिया जाएगा। 27 जुलाई की रात से नेशनल हाईवे-58 पर हल्के वाहनों की आवाजाही भी बंद कर दी जाएगी। सिर्फ पास वाले वाहन ही जा सकेंगे। 29 जुलाई से 4 अगस्त तक नेशनल हाईवे-58 सिर्फ कांवड़ यात्रियों के लिए खुला रहेगा, हाईवे पर आम लोगों की आवाजाही बंद रहेगी।

 

इस तरह रहेगी बसों की आवाजाही 
सूत्रों के मुताबिक, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश जाने वाली दिल्ली परिवहन निगम की बसों का रूट भी बदला गया है। 21 जुलाई की रात से बसें रुड़की-मुजफ्फरनगर-मेरठ-मुरादनगर मार्ग से नहीं बल्कि गागलहेड़ी-सहारनपुर एक्सप्रेस-वे से यमुनानगर-करनाल-सोनीपत होते हुए दिल्ली जाएंगी।

 

देहरादून से जाने वाले लोग भी इसी रूट से सफर कर सकेंगे। ऋषिकेश, हरिद्वार और कोटद्वार की बसें सहारनपुर एक्सप्रेस-वे से यमुनानगर होते हुए दिल्ली जाएंगी। दिल्ली, गुरुग्राम, जयपुर, फरीदाबाद, अलवर, आगरा की बसें करना होते हुए जाएंगी। यह रूट डायवर्जन 2 अगस्त तक लागू रहेगा।

 

बसों का किराया भी बढ़ेगा
21 जुलाई की रात से देहरादून से दिल्ली का सफर 59 किलोमीटर लंबा हो जाएगा, इसलिए किराया भी बढ़ जाएगा। सहारनपुर एक्सप्रेसवे और यमुनानगर-करनाल रोड पर टोल अधिक है और दूरी भी अधिक है, इसलिए इस रूट से देहरादून से दिल्ली पहुंचने के लिए वॉल्वो बस का किराया 75 से 80 रुपये बढ़ जाएगा। देहरादून से दिल्ली जाने वाली वॉल्वो का किराया 22 जुलाई से दो अगस्त तक 1025 रुपये होगा। एसी बस का किराया 65 रुपये अधिक होगा। सामान्य बस में 55 रुपये अधिक किराया देना होगा।