Metro extension : मेट्रो से NCR से दिल्ली जाने वालों के लिए अच्छी खबर, इस लाइन के विस्तार की तैयारी शुरू....

NCR के शहर गाजियाबाद से दिल्ली जाने वाले हजारों लोगों के लिए अच्छी खबर है। इन्हें राहत देने के लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (JDA) ने कवायद शुरू कर दी है। सब कुछ ठीक रहा तो यात्रियों का समय और पैसा दोनों बचेगा।
 
एनसीआर के शहर गाजियाबाद से दिल्ली जाने वाले हजारों लोगों के लिए अच्छी खबर है। इन्हें राहत देने के लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA) ने कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) को भुगतान भी कर दिया गया है। सब कुछ ठीक रहा तो यात्रियों का समय और पैसा दोनों बचेगा। READ ALSO:-मेरठ : प्रयागराज, लखनऊ तक चलेगी नई ट्रेन, केंद्रीय रेल मंत्री की घोषणा, बिजनौर और हस्तिनापुर को भी जोड़ा जाएगा रेलवे लाइन से.....

 

जीडीए ने मेट्रो फेज 3 प्रोजेक्ट नोएडा सेक्टर-62 से नमो भारत रैपिडएक्स के साहिबाबाद स्टेशन तक मेट्रो लाइन के विस्तार पर काम शुरू कर दिया है। इसके लिए GDA ने DMRC  को 5 लाख रुपये का बकाया भुगतान कर दिया है। यही नहीं, मेट्रो फेज-3 प्रोजेक्ट की संशोधित डीपीआर तैयार होने के बाद राशि का भुगतान करने पर भी सहमति दी गयी है। GDA के मुताबिक संशोधित DPR के लिए DMRC ने 10 लाख रुपये मांगे हैं।

 

GDA चीफ इंजीनियर मानवेंद्र सिंह के मुताबिक संशोधित DPR में नमो भारत रैपिडएक्स के साहिबाबाद स्टेशन तक मेट्रो को जोड़ने के विस्तार के लिए DMRC अधिकारियों को पत्र लिखा गया है। साल 2020 में DMRC ने नोएडा सेक्टर-62 से वसुंधरा कट तक मेट्रो प्रोजेक्ट की DPR तैयार की थी। 

 

GDA के मुताबिक, करीब 5 लंबे रूटों पर मेट्रो विस्तार की लागत उस समय 1517 करोड़ रुपये आंकी गई थी, लेकिन अब इसे वसुंधरा कट से आगे बढ़ाकर नमो भारत के साहिबाबाद स्टेशन से जोड़ने की योजना है, इसीलिए संशोधित DPR तैयार की जा रही है। पहले की DPR में नोएडा सेक्टर-62 से लेकर वसुंधरा कट तक पांच मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित थे। नमो भारत साहिबाबाद स्टेशन तक मार्ग के विस्तार के साथ, मार्ग में एक और मेट्रो स्टेशन जोड़ा जाएगा। इसलिए संभावना है कि इसमें ज्यादा बदलाव नहीं होगा।

 

गाजियाबाद में फिलहाल 10 मेट्रो स्टेशन हैं। इनमें से ब्लू लाइन पर दो स्टेशन कौशांबी और वैशाली हैं और आठ स्टेशन रेड लाइन पर शहीद नगर, राजबाग, शहीद मेजर मोहित शर्मा (Rajendra Nagar Sector-5), श्यामपार्क, मोहननगर, अर्थला, हिंडन नदी और शहीद स्थल (New Bus Stand) हैं। मेट्रो का विस्तार हो जाएगा तो जिले में 16 स्टेशन हो जाएंगे।