UP : घर में बेटियां हैं तो योगी सरकार दे रही कन्या सुमंगला योजना के तहत 15 हजार रुपये, जानिए कैसे?

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ अधिक से अधिक लड़कियों तक पहुंचाना शुरू किया। इस योजना के तहत बेटियों को 15 वर्ष की अवधि में 15,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है।
 
मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लड़कियों तक पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पूरी कोशिश कर रही है। इसके लिए हर माह समीक्षा के साथ संख्या बढ़ाने के आदेश जारी किए गए हैं। राज्य की बेटियों को 15 साल की अवधि में 15,000 रुपये की राशि दी जा रही है। यह राशि 6 ​​किश्तों में दी जाएगी।Read Also:-उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का अवैध इमारतों पर बुलडोजर एक्शन शुरू, 35 मिनट में हुआ अवैध मदरसा जमींदोज़, अवैध कब्जेदारों में मचा हड़कंप

 

कब शुरू हुई थी योजना
राज्य सरकार भ्रूण हत्या जैसे अपराध को रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में सरकार ने वर्ष 2019 में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना भी शुरू की थी। जिसके तहत हजारों बेटियां इस योजना का लाभ उठा रही हैं।

 

लाभ इन्हे मिलता है
इस योजना के तहत वे बेटियां पात्र हैं, जिनका जन्म 1 अप्रैल 2019 के बाद हुआ है। इसके अलावा माता-पिता की आय तीन लाख रुपए सालाना से कम होनी चाहिए। प्रत्येक परिवार की केवल दो बेटियों को ही लाभ मिलेगा। अगर पहली संतान बेटी या बेटा है और दूसरी डिलीवरी के दौरान जुड़वां बेटी होती है, तो भी योजना का लाभ मिलेगा।

 

इस तरह मिलते हैं 15 हजार
लड़की के जन्म पर उसे पहली किस्त के 2000 रुपये मिलते हैं। इसके बाद एक वर्ष तक पूर्ण टीकाकरण पर - दूसरी किस्त के लिए 1000 रुपये, फिर कक्षा एक में प्रवेश लेने के बाद तीसरी किस्त के लिए 2000 रुपये, फिर कक्षा 6 में प्रवेश लेने के बाद चौथी किस्त के लिए 2000 रुपये, फिर कक्षा 9 में एडमिशन के बाद-पांचवीं किश्त के लिए 3000 रुपये। इसके बाद 10वीं या 12वीं पास करने के बाद 2 साल से अधिक अवधि के ग्रेजुएशन या डिप्लोमा कोर्स पर- छठी किस्त के 5000 रुपये दिए जाते हैं।

 

इस तरह आवेदन करें
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mksy.up.gov.in पर जाएं। होम पेज पर सिटीजन सर्विस पोर्टल का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इसमें सहमति का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प के कारण 'मैं सहमत हूं' पर टिक करें और 'जारी रखें' पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुलेगा जिस पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म उपलब्ध होगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म में नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ओटीपी जैसी सभी जानकारियां भरनी होंगी। इसके बाद फॉर्म का रजिस्ट्रेशन होगा। फॉर्म के सफल पंजीकरण के बाद, मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी प्राप्त होगी और उसी यूजर आईडी से लॉग इन किया जाएगा। यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करने के बाद लड़की का रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा। फॉर्म में पूछी गई जानकारी को सही से भरें और अपने दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। इस प्रक्रिया के बाद आवेदन पूरा हो जाएगा और लड़की इसके लिए पात्र होगी।