इस बार हर साल से अलग होगी उत्तर प्रदेश के यूपी बोर्ड 2023 परीक्षा (UP Board Exam) की उत्तर पुस्तिका (Answer Sheet), जानिए इस में क्या होगा नया?

यूपी बोर्ड 2023 परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं कुछ अलग प्रकार की होंगी। यूपीएमएसपी (UPMSP) के प्रस्ताव पर सरकारी प्रेस ने टेंडर जारी किया है। जानिए कैसी होगी यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिका?
 
उत्तर प्रदेश के यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 की तैयारी शुरू हो गई है। इसी के साथ प्रदेश के करीब 58 लाख छात्रों के लिए एक अहम जानकारी आई है। आगामी यूपी बोर्ड परीक्षा में छात्रों को मिलने वाली उत्तर पुस्तिका पिछले वर्षों से अलग होगी। हालांकि, इससे पहले 2020 यूपी बोर्ड परीक्षा में 10 जिलों में ऐसी उत्तर पुस्तिकाएं वितरित की गई थीं। लेकिन 2023 से यूपी के सभी 75 जिलों में यूपी हाई स्कूल यानी 10वीं और इंटरमीडिएट यानी 12वीं कक्षा की परीक्षा में समान उत्तर पुस्तिकाएं बांटने का फैसला लिया गया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है।Read Also:-मेरठ : गंगा मेले मखदूमपुर में हिस्ट्रीशीटर की गोली मार कर हत्या, मृतक के खिलाफ 16 से ज्यादा आपराधिक मामले

 

दरअसल, यह फैसला उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा में फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने के लिए लिया गया है। अब तक वितरित की गई प्रतियों को संशोधित करना आसान था। नकल माफिया कमजोर बच्चों को अधिक अंक देने के लिए प्रतिभाशाली बच्चों की उत्तर पुस्तिका के कवर पेज को बदल देते थे। यानी मेधावी छात्रों की उत्तरपुस्तिका पर कमजोर छात्र के नाम का लिफाफा चिपकाया/स्टेपल किया जाता था। पिछले कुछ सालों में ऐसे मामले हाई कोर्ट तक भी पहुंचे।

 

यूपी बोर्ड की नई उत्तर पुस्तिका कैसी होगी?
एक स्थानीय समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, कवर पेजों में हेरफेर करने वाले गिरोह पर नकेल कसने के लिए इस साल सभी छात्रों को सिलाई वाली कॉपियां दी जाएंगी। यानी उत्तर पुस्तिका के सभी पन्नों को धागे से सिला जाएगा। ताकि किसी की उत्तरपुस्तिका से पन्ना निकाल कर किसी अन्य छात्र की कॉपी में न डाला जा सके। क्योंकि अगर सिलाई निकली हुई है, तो पता लगाया जा सकता है कि उत्तर पुस्तिका के साथ छेड़छाड़ की गई है।
अब से पहले, 2020 में, यूपी के 10 संवेदनशील जिलों - प्रयागराज, हरदोई, मथुरा, बलिया, जौनपुर, आजमगढ़, गाजीपुर, अलीगढ़, कौशांबी और मुजफ्फरनगर में सिलाई वाली कॉपियों पर परीक्षा आयोजित की गई थी। वहां सकारात्मक परिणाम मिलने के बाद, बोर्ड ने पूरे उत्तर प्रदेश में इसी तरह की उत्तर पुस्तिकाओं पर परीक्षा लेने का फैसला किया है।

 

यूपी बोर्ड ने यह प्रस्ताव सरकारी प्रेस के सामने रखा, जिसे मंजूरी मिल गई है। इसके लिए उत्तर प्रदेश के सरकारी प्रेस ने टेंडर भी जारी कर दिया है। अब यूपीएमएसपी (UPMSP) 10वीं, 12वीं कक्षा की कॉपी ए और बी दोनों की सिलाई हुई ही छात्रों को मिलेंगी।