उत्तर प्रदेश के इस शहर में बना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मंदिर, 5.4 फीट ऊंची मूर्ति स्थापित की, भजन-आरती गाकर हो रही है पूजा

अयोध्या में भरतकुंड के पास मौर्य का पूर्वा गांव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम पर मंदिर बनाया गया है। मंदिर में मुख्यमंत्री योगी को भगवान के रूप में दिखाया गया है। सुबह और शाम उनकी पूजा अर्चना की जाती है।
 
देशभर में 'बुलडोजर बाबा' के नाम से मशहूर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता और पागलपन राज्य में लोगों के बीच दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। ऐसा ही नजारा राम नगरी अयोध्या में देखने को मिला। अयोध्या के भरतकुंड में एक मंदिर का निर्माण किया गया है, जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रतिमा स्थापित की गई है। मुख्यमंत्री योगी को भगवान राम के अवतार के रूप में चित्रित करते हुए, सुबह और शाम मंदिर में उनकी पूजा की जाती है।Read Also:-उत्तर प्रदेश : मानवता हुई शर्मसार, मासूम बच्ची की लाश लेकर रात भर सड़कों पर भटकती रही मां

 

आपको बता दें, हिंदू धर्म में मंदिरों को लोगों की आस्था से जोड़ा जाता है। मंदिर निर्माण की प्रथा वैदिक काल से चली आ रही है। मंदिर का अर्थ है मन से दूर की जगह। यह किसी भगवान या गुरु का स्थान भी हो सकता है। जब भी लोगों की कोई मनोकामना पूरी होती है तो वह मंदिर निर्माण या अन्य दान का कार्य करते हैं। ऐसी ही एक इच्छा या संकल्प था अयोध्या निवासी प्रभाकर मौर्य की।

 


राम मंदिर निर्माण में योगी आदित्यनाथ की अहम भूमिका
प्रभाकर मौर्य ने कहा कि उनका संकल्प था कि जो कोई अयोध्या में भगवान श्री राम का मंदिर बनाएगा, वह उन का भी मंदिर बनवाएगा। प्रभाकर मौर्य ने कहा कि अब जबकि अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है, जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बड़ी भूमिका रही है, उन्होंने अपने संकल्प के अनुरूप भरतकुंड में मुख्यमंत्री योगी का मंदिर बनवाया है। 

 

भरतकुंड में बना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मंदिर
प्रभाकर मौर्य ने कहा कि अयोध्या से महज 15 किमी दूर मुख्यमंत्री योगी का मंदिर बनाया गया है। अयोध्या भगवान राम की जन्मभूमि है। अयोध्या-गोरखपुर राजमार्ग पर भरतकुंड के पास मुख्यमंत्री योगी का मंदिर उसी स्थान पर है, जहां भगवान राम के भाई भरत ने वनवास के दौरान श्री राम को उनके खड़ाऊं सिंहासन पर रख कर 14 साल तक राजकाज संभाला था।

 

दो महीने में बनी मुख्यमंत्री योगी की प्रतिमा
2014 में योगी के उपदेशक बने प्रभाकर मौर्य ने मुख्यमंत्री योगी के इस मंदिर का निर्माण कराया था। प्रभाकर कहते हैं कि यह उनके संकल्प की पूर्ति का भी साक्षी है। मंदिर में योगी महाराज की 5.4 फीट ऊंची मूर्ति स्थापित की गई है। मूर्ति की पोशाक पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। इसमें वही कपड़े हैं जो योगी आदित्यनाथ पहनते हैं। मूर्ति को बाराबंकी जिले के निवासी प्रभाकर मौर्य के एक मित्र ने बनाया है, जिसे बनने में करीब दो महीने का समय लगा।

 

वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पूजा और आरती के साथ ही मंदिर में योगी भजन भी बजाए जाते हैं। योगी पर लिखे गीत भी आरती के समय गाए जाते हैं। इस गाने को खुद प्रभाकर मौर्य ने लिखा है। इस जगह को बढ़ावा देने के लिए भजनों की ऑडियो और वीडियो कैसेट तैयार की जा रही हैं।