उत्तर प्रदेश में कल से 4 दिन रहेंगे बैंक बंद, शनिवार और रविवार के बाद 2 दिन बैंकों में रहेगी हड़ताल, 

आज बैंकों में रोज से ज्यादा भीड़ है। उत्तर प्रदेश में अगले 4 दिनों तक बैंकों की बंदी को देखते हुए आज ही लोग बैंक से सम्बंधित अपने जरूरी काम निपटा रहे हैं।
 
आज बैंकों में रोजना  से ज्यादा भीड़ नजर आ रही है। उत्तर प्रदेश में अगले 4 दिनों तक बैंकों की बंदी को देखते हुए आज ही लोग अपने बैंक से सम्बंधित जरूरी काम  निपटा रहे हैं। ज्यादातर लोग बैंक में कैश डिपॉजिट, आरटीजीएस, चेक डिपॉजिट, पासबुक प्रिंट, पेंशन, एफडी और बैंकों में पैसे निकालने के लिए पहुंचे हैं. बैंकों में सुबह से ही बैंको में भीड़ देखी जा रही है। Read Also:-दुनिया का पहला कोविड नेजल वैक्सीन हुई लॉन्च, बूस्टर डोज के तौर पर होगा इसका इस्तेमाल; सरकारी अस्पताल में 325 और प्राइवेट में 800 रूपये में मिलेगी

 

एटीएम में निकासी अधिक हो रही है 
शनिवार से मंगलवार तक बैंक काम नहीं करेंगे। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) बैंक पहले ही कह चुका है कि 30 और 31 जनवरी को बैंक कर्मचारियों की हड़ताल से बैंक का रोजमर्रा का काम प्रभावित हो सकता है। वहीं, लोग एटीएम में रोजाना के मुकाबले ज्यादा निकासी कर रहे हैं। बैंक हड़ताल के कारण एटीएम से निकासी भी प्रभावित हो सकती है।

 

देशव्यापी हड़ताल रहेगी
एसबीआईस्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने कहा कि हमें भारतीय बैंक संघ (IBA) द्वारा सूचित किया गया है कि यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) ने यूएफबीयू (UFBU) से जुड़े संघों यानी एआईबीईए, एआईबीओसी, एनसीबीई, एआईबीओए आदि बैंक कर्मचारियों को हड़ताल का नोटिस जारी किया है। अपनी मांगों को मनवाने के लिए 30 व 31 जनवरी 2023 को देशव्यापी बैंक हड़ताल पर जाने की घोषणा की।

 

28 जनवरी- इस महीने का चौथा शनिवार है और बैंकिंग नियम के मुताबिक इस दिन सभी राज्यों के बैंक बंद रहते हैं। 2015 में आरबीआई (RBI) के दिशानिर्देशों के अनुसार, भारत में सभी निजी और पीएसयू क्षेत्र के बैंक दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। 29 जनवरी- रविवार होने के कारण इस दिन बैंक बंद रहेंगे। 

 

30 और 31 जनवरी- इन दोनों दिन एसबीआई बैंक के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।  जिससे उनके ग्राहकों को परेशानी हो सकती है। बैंक कर्मचारी 30 जनवरी से दो दिन की अखिल भारतीय हड़ताल पर जा सकते हैं। जिसका सीधा असर करीब 42 करोड़ खाताधारकों पर पड़ सकता है।