केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देशभर में 'हीट वेव' को लेकर जारी किया अलर्ट, जारी किए ये निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने बुधवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे यह सुनिश्चित करें कि सभी अस्पताल लू से प्रभावित लोगों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए तैयार रहें। लू के कारण पिछले 24 घंटों में 81 लोगों की मौत हो गई है।
 
बुधवार दोपहर तक उत्तर भारत के कई राज्यों में हीट वेव के कारण 81 लोगों की जान जा चुकी है। देश में लू के कहर को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने स्वास्थ्य मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने निर्देश जारी किए। ये निर्देश केंद्र सरकार के अधीन सभी अस्पतालों और चिकित्सा संस्थानों को भेज दिए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि लू से पीड़ित लोगों को इलाज में प्राथमिकता दी जानी चाहिए।READ ALSO:दिल्ली-नोएडा में भीषण गर्मी से 19 लोगों की मौत, अलग-अलग जगहों से 14 शव बरामद, लू लगने से मौत की आशंका

 

इस बीच मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और उत्तर मध्य प्रदेश, ओडिशा, बिहार और जम्मू संभाग के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है।

 


 दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर मध्य प्रदेश, दक्षिण बिहार और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा है। दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य 44 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के लिए सामान्य से कम से कम छह डिग्री अधिक है।

 

स्वास्थ्य मंत्री ने जारी किए निर्देश
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने बुधवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे यह सुनिश्चित करें कि सभी अस्पताल हीटवेव से प्रभावित लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए तैयार रहें।

 

हीटवेव की स्थिति और केंद्र सरकार के अस्पतालों की तैयारियों की समीक्षा करते हुए नड्डा ने उन अस्पतालों में विशेष हीटवेव यूनिट शुरू करने के निर्देश दिए।  स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने अपने अधिकारियों को यह निर्देश ऐसे समय में दिया है, जब देश के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी पड़ रही है।

 

हीटवेव को लेकर एनडीएमए (NDMA) का अलर्ट
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के अनुसार, हीटवेव के प्रभाव को कम करने के लिए दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच धूप में निकलने से बचें। हीटवेव के प्रभाव को कम करने में मदद करने वाले अन्य दिशा-निर्देश। 
आईएमडी (IMD) के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार का कहना है कि कल हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया था। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर के लिए अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच, मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि 30 जून तक दिल्ली-एनसीआर में मानसून आ सकता है।