लोकसभा और राज्यसभा टीवी का विलय कर Sansad TV बनाया, पीएम मोदी ने किया लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को संसद टीवी (Sansad TV)चैनल को लांच किया। यह राजसभा और लोकसभा टीवी चैनल का विलय कर बनाया गया है। 
 
Sansad TV : लोकसभा और राजसभा टीवी चैनलों का विलय करके संसद टीवी चैनल बनाया गया है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति व राज्यसभा चेयरमैन एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 'संसद टीवी' को लांच किया। इस दौरान पीएम ने पूरी टीम को बधाई दी। पीएम ने कहा कि आज दूरदर्शन की स्थापना के भी 62 साल पूरे हुए हैं। इस दौरान संसद टीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवि कपूर ने कहा कि संसद टीवी के गठन की प्रक्रिया ढाई साल पहले शुरू हुई थी। उन्होंने कहा कि सूर्यप्रकाश समिति की सिफारिश के आधार पर संसद टीवी ने आकार लिया।

 

पीएम मोदी ने कहा कि तेजी से बदलते समय में मीडिया और टीवी चैनल्स की भूमिका भी तेजी से बदल रही है। 21वीं सदी तो विशेष रूप से संचार और संवाद के जरिए क्रांति ला रही है। ऐसे में ये स्वाभाविक हो जाता है कि हमारी संसद से जुड़े चैनल भी इन आधुनिक व्यवस्थाओं के हिसाब से खुद को ट्रान्स्फॉर्म करें। पीएम ने कहा भारत के लिए लोकतन्त्र केवल एक व्यवस्था नहीं है, एक विचार है. भारत में लोकतंत्र, सिर्फ संवैधानिक स्ट्रक्चर ही नहीं है, बल्कि वो एक स्पिरिट है। भारत में लोकतंत्र, सिर्फ संविधाओं की धाराओं का संग्रह ही नहीं है, ये तो हमारी जीवन धारा है। READ ALSO : 'चचाजान' पर भड़की AIMIM, कहा- मुजफ्फरनगर दंगे के वक्त कहां थे टिकैत, भाजपा बोली टिकैत विपक्ष के लिए फिल्डिंग कर रहे।

 

उन्होंने कहा, “मेरा अनुभव है कि- “कन्टेंट इज़ कनेक्ट।” यानी, जब आपके पास बेहतर कन्टेंट होगा तो लोग खुद ही आपके साथ जुड़ते जाते हैं। ये बात जितनी मीडिया पर लागू होती है, उतनी ही हमारी संसदीय व्यवस्था पर भी लागू होती है! क्योंकि संसद में सिर्फ पॉलिटिक्स नहीं है, पॉलिसी भी है।”

 

पीएम ने कहा कि हमारी संसद में जब सत्र होता है, अलग अलग विषयों पर बहस होती है तो युवाओं के लिए कितना कुछ जानने सीखने के लिए होता है। हमारे माननीय सदस्यों को भी जब पता होता है कि देश हमें देख रहा है तो उन्हें भी संसद के भीतर बेहतर आचरण की, बेहतर बहस की प्रेरणा मिलती है।”