उत्तर प्रदेश के इन जिलों में बारिश होने की संभावना! दिल्ली में कोल्ड वेव, उत्तर भारत के राज्यों में ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज 

मंगलवार को Delhi NCR का तापमान 2 डिग्री गिरकर 6 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया। इसके साथ ही मंगलवार और बुधवार की रात इस साल की सबसे ठंडी रात रही। आज उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में कई जगहों पर बारिश की संभावना है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में कोल्ड डे घोषित कर दिया गया है। 
 
मंगलवार की रात इस साल की सबसे ठंडी रात रही. आज न्यूनतम तापमान दो डिग्री गिरकर छह डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया। अधिकतम तापमान भी गिरकर 16 डिग्री पर पहुंच गया। इसके चलते Delhi NCR समेत उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान में कोल्ड डे जैसे हालात पैदा हो गए हैं। मध्य प्रदेश भी ठंड से गंभीर हालात हैं।  इस साल पहली बार सोमवार को पाला पड़ा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, मंगलवार को उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की संभावना है। READ ALSO:-UP :गाड़ी मालिक ने नाबालिग को थमाया स्टीयरिंग तो लगेगा भारी जुर्माना और जाना पड़ सकता है जेल भी!

मौसम की गतिविधियों पर नजर रखने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर डॉट कॉम के मुताबिक, इस समय दक्षिण-पूर्व अरब सागर और इससे सटे पश्चिमी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है। संभावना है कि यह 2 जनवरी तक उत्तर दिशा में आगे बढ़ेगा। इससे उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाएं चलने की प्रबल संभावना है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के चित्रकूट, झाँसी, प्रयागराज, आगरा, जालौन, महोबा, इटावा, ललितपुर, बांदा, सोनभद्र और मिर्ज़ापुर में बारिश की संभावना जताई है।

 

 

आज ठंडा दिन रहेगा
मंगलवार की स्थिति को देखते हुए मौसम विभाग ने लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। इसी तरह तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और मध्य प्रदेश के अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार आदि राज्यों में भी मध्यम बारिश हो सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 4 जनवरी से मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में बारिश हो सकती है। पंजाब और हरियाणा में अगले 48 घंटों तक घना कोहरा। अगले दो दिनों तक उत्तराखंड और राजस्थान में भी यही स्थिति रहने वाली है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार समेत पूरा पूर्वोत्तर भारत घने कोहरे की चपेट में रहेगा।