स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) में भक्तों की जूते उठाकर सेवा करते दिखे राहुल गांधी, देखें ये VIDEO

अमृतसर पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दूसरे दिन स्वर्ण मंदिर में सेवा कार्यों में हिस्सा लिया। राहुल गांधी ने कभी लंगर में प्रसाद परोसा तो कभी बर्तन धोए। उन्हें जूता स्टैंड पर देखा गया और यहां भी उन्होंने सेवा कार्य में हिस्सा लिया। 
 
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को लगातार दूसरे दिन यहां स्वर्ण मंदिर पहुंचे और आज भी उन्होंने सेवा कार्य में मदद की। वह जूता स्टैंड पर सेवा करते नजर आए तो वहीं लंगर में खाना परोसते नजर आए। लंगर कक्ष में पहुंचने के बाद राहुल गांधी ने सब्जियां छीलकर और फिर बर्तन धोकर सेवा की।READ ALSO:-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले तोहफे आप भी ला सकते हैं अपने घर, नीलामी में ऐसे लगाएं बोली

 

 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को लगातार दूसरे दिन यहां स्वर्ण मंदिर पहुंचे और आज भी उन्होंने सेवा कार्य में मदद की। जहां उन्हें जूता स्टैंड पर सेवा करते देखा गया तो वहीं लंगर में खाना परोसते हुए देखा गया। लंगर कक्ष में पहुंचने के बाद राहुल गांधी ने सब्जियां छीलकर और फिर बर्तन धोकर सेवा की। 

 कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सिर पर नीले रंग का दुपट्टा बांध रखा था। इसके बाद राहुल गांधी ने जमीन पर बैठकर लंगर चखा। उन्होंने अपना अधिकांश समय लंगर (community kitchen) में बिताया। अमृतसर पहुंचने के बाद राहुल गांधी सोमवार को स्वर्ण मंदिर भी गए। उन्होंने भक्तों को पानी पिलाकर और बर्तन साफ करके उनकी सेवा की।

 

निजी दौरे पर राहुल गांधी, स्वर्ण मंदिर में पालकी सेवा में लिया हिस्सा
मंगलवार को राहुल गांधी ने शबद कीर्तन भी सुना। उन्होंने पारंपरिक अनुष्ठान 'पालकी सेवा' में भी हिस्सा लिया, यह समापन अनुष्ठान है जिसमें गुरु ग्रंथ साहिब को 'सुखासन' के लिए अकाल तख्त ले जाया जाता है। पंजाब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने सोमवार को कहा था कि राहुल गांधी शहर के निजी दौरे पर हैं। वेडिंग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, 'राहुल गांधी सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में मत्था टेकने के लिए अमृतसर साहिब आए हैं। हमें उनकी निजता का सम्मान करना चाहिए। पंजाब कांग्रेस प्रमुख ने सभी पार्टी कार्यकर्ताओं से अनुरोध किया है कि वे इस यात्रा में न आएं। आपके उत्साहपूर्ण समर्थन के साथ अगली बार आप सभी से मिलूंगा।

 

राहुल ने सोमवार को स्वर्ण मंदिर में पूजा-अर्चना की और मत्था भी टेका।
कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में माथा टेकने पहुंचे थे। उन्होंने स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका, प्रार्थना के बाद वह सिखों की सर्वोच्च धार्मिक संस्था अकाल तख्त गए और भक्तों द्वारा उपयोग किए जाने वाले पानी के जहाजों की सफाई करके 'सेवा' (voluntary service) भी की।