प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नया संसद भवन किया देश को समर्पित, तस्वीरों में देखें सेंगोल स्थापना से लेकर उद्घाटन तक का सफर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई संसद का उद्घाटन किया। सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक के साथ ही संसद के अंदर स्पीकर की कुर्सी के ठीक बगल में सेंगोल लगाया गया है।
 
देश को नया संसद भवन मिल गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विधि-विधान  के साथ इसका उद्घाटन किया। नए भवन में लोकसभा में 888 और राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है। नई संसद को लेकर देश में खूब राजनीति हुई। लगभग पूरा विपक्ष नई संसद के उद्घाटन से पल्ला झाड़ चुका है।READ ALSO:-राकेश टिकैत बोले- उत्तर प्रदेश पुलिस न ले पंगा, किसान संसद से पहले बॉर्डर पर डेरा डालेंगे, ट्रेक्टर से निकलेंगे अगर गाड़ी को रोका

 

 
नए संसद भवन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

उद्घाटन समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन पहुंचे। समारोह की शुरुआत पूजा-अर्चना से हुई, जो करीब एक घंटे तक चली। गौरतलब है कि तमिलनाडु के अलग-अलग मठों के अध्ययनम पहले ही यहां पहुंच चुके हैं। यहां हवन-पूजन शुरू हुआ। प्रधानमंत्री नई संसद देश को सौंपेंगे।

 

पूजा और हवन के दौरान ओम बिड़ला भी मौजूद रहे।
नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए हवन किया गया। मंत्रोच्चारण के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी पूरे विधि-विधान से पूजा कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए हवन-पूजा में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी उनके साथ बैठे। यह हवन-पूजा कार्यक्रम करीब एक घंटे तक चला। तमिलनाडु के अध्ययनम संत के मंत्रोच्चारण के साथ हवन की रस्म पूरी हुई।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेंगोल के सामने दंडवत प्रणाम किया
हवन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने सेंगोल के सामने पूजा की। साथ ही, पीएम नरेंद्र मोदी ने संसद भवन में सेंगोल की स्थापना के बाद तमिलनाडु के विभिन्न अध्ययनम संतों का आशीर्वाद प्राप्त किया। देश के नए संसद भवन के निर्माण के लिए देशभर से अनूठी सामग्री जुटाई गई है। जैसे नागपुर से सागौन की लकड़ी, राजस्थान में सरमथुरा से बलुआ पत्थर, उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर से कालीन, अगरतला से बांस की लकड़ी और महाराष्ट्र में औरंगाबाद और जयपुर से अशोक प्रतीक।

 

सेंगोल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपा
अधनम मठ के पुजारियों ने नए संसद भवन में सेनगोल को प्रधानमंत्री मोदी को सौंप दिया। आपको बता दें, धार्मिक अनुष्ठान के बाद अधनम संतों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सेंगोल सौंपी, जिसे नए संसद भवन में स्थापित किया गया।

 

प्रधानमंत्री मोदी का सेंगोल के साथ संसद भवन में प्रवेश
प्रधानमंत्री मोदी ने सेंगोल के साथ संसद के नए भवन में प्रवेश किया। इस दौरान अधिनाम मठ के पुजारी भी मौजूद रहे। वहीं, नई संसद के उद्घाटन समारोह में शामिल होने पहुंचे केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि हमारी संसद हमारे लोकतंत्र का मंदिर है।

 

देश के लिए गौरव का दिन
लोकसभा में सेंगोल को स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी नए संसद भवन के अंदर पहुंचे थे। इस दौरान वह उत्साहित नजर आ रहे थे। आज देश के लिए बहुत ही गर्व का दिन है। नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 75 रुपये का नया सिक्का भी जारी करेंगे। सिक्के पर नए संसद भवन की तस्वीर होगी। संसद की तस्वीर के ठीक नीचे साल 2023 भी लिखा होगा।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में सेंगोल को लगवाया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेंगोल के साथ संसद के नए भवन में प्रवेश किया। इसके बाद पीएम मोदी ने इसे लोकसभा में स्थापित किया। इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे। संसद भवन में सेंगोल की स्थापना के बाद पीएम मोदी ने तमिलनाडु के विभिन्न अध्ययनम संतों का आशीर्वाद प्राप्त किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धार्मिक अनुष्ठानों के बाद नए संसद भवन की लोकसभा में सेंगोल की स्थापना की है.

 

प्रधानमंत्री ने संसद भवन का उद्घाटन किया
लोकसभा में सेंगोल लगवाने के बाद पीएम मोदी ने संसद भवन का उद्घाटन किया। इस मौके पर ओम बिरला भी मौजूद रहे। वहीं अध्ययनम मठ के पुजारी भी काफी खुश नजर आए। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला पूजा पर बैठे थे। तमिलनाडु के आधिनम संतों ने धार्मिक अनुष्ठानों के बाद सेंगोल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंप दिया था, जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने नई संसद के लोकसभा भवन में स्थापित किया था।

 

गणमान्य व्यक्ति उपस्थित
नई संसद में सर्वधर्म सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी कैबिनेट मंत्री और अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद हैं। इस सर्वधर्म सभा में बौद्ध, जैन, पारसी, सिख सहित अनेक धर्मों के धर्मगुरुओं ने मत्था टेका। वहीं, इससे पहले केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर कहा कि यह एक ऐतिहासिक दिन है जब प्रधानमंत्री एक नया और आधुनिक संसद भवन देश को समर्पित करेंगे. मैं सभी भारतीयों की इच्छाओं को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करता हूं। हमें इस पल पर गर्व होना चाहिए।

 

 

कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया
इस मौके पर नए संसद भवन के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भवन निर्माण में काम करने वाले मजदूरों को सम्मानित भी किया।