अब टैक्सी और मेट्रो ट्रेन के अलावा अब जल्द ही लोग ड्रोन से भी एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब लोग ड्रोन से भी  आवागमन करते नजर आएंगे। उन्होंने कहा कि हमें टेक्नोलॉजी का उपयोग करना होगा और उसे विकसित करना होगा। इसके साथ ही हमें भारत को विश्व की नंबर एक महाशक्ति बनाने का संकल्प भी लेना होगा।
 
केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी अपनी हाजिरजवाबी के लिए जाने जाते हैं। देश में जब भी किसी नई तकनीक की चर्चा होती है तो उसमें नितिन गडकरी जरूर शामिल होते हैं। अब उन्होंने कहा है कि देश के लिए वह दिन दूर नहीं जब लोग एयरपोर्ट जाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करेंगे। शहर में लोग ड्रोन में बैठकर और हवा में उड़कर एक जगह से दूसरी जगह जाते दिख जाएंगे। इसके लिए उन्होंने बेंगलुरु की योजना का भी जिक्र किया जहां ड्रोन तकनीक के जरिए बस को हवा में उड़ाने की योजना चल रही है। इसमें एक बार में करीब 250 लोग सवार हो सकते हैं। READ ALSO:-हिमाचल प्रदेश में 24 घंटे में 43 लोगो की हुई मौत, सोलन में एक ही परिवार के 7 लोगों की मौत, शिमला में शिव मंदिर से 8 शव निकाले गए

 

नितिन गडकरी ने कहा है कि भारत की ताकत बढ़ाने के पीछे की वजह दूसरे देश की जमीन पर कब्जा करना नहीं है, हम विस्तारवादी नहीं हैं। हमें भारत को अंदर और बाहर से सुरक्षित करना है।' प्रौद्योगिकी का उपयोग और विकास करना होगा। हमें भारत को दुनिया की नंबर एक महाशक्ति और सुपर इकोनॉमी वाला देश बनाने का संकल्प लेना होगा। आज हम चंद्रयान के माध्यम से चंद्रमा तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं।

 

 

हिमाचल में एप्पल ढोने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, हमने इसका प्रयोग हिमाचल प्रदेश में भी किया है। पहाड़ पर सेब की खेती होती है। ऐसे में सेव को ऊपर-नीचे लाने-ले जाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया। ड्रोन को जमीन से पहाड़ पर भेजा गया और उसमें सेब रखकर नीचे लाया गया। इसके साथ ही कुछ जरूरी सामान, खाद्य सामग्री, कीटनाशक और दवाइयां भी ड्रोन के जरिए पहाड़ पर भेजी गईं। 

 

दरअसल, सोमवार को नागपुर में राष्ट्र निर्माण समिति की ओर से अखंड भारत संकल्प दिवस का आयोजन किया गया था। इसमें नितिन गडकरी भी शामिल हुए. नागपुर नितिन गडकरी का गृह जिला भी है और वह यहां से लोकसभा सांसद भी हैं।  कार्यक्रम में वंदे मातरम भी गाया गया जिसमें शहर के सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।  इसी कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री ने ड्रोन का जिक्र किया।