भ्रामक विज्ञापन मामला, पतंजलि ने फिर मांगी माफी, SC ने अखबार में छपी माफी को बताया अयोग्य, बाबा रामदेव को दिया फिर से जारी करने का आदेश....

पतंजलि के भ्रामक विज्ञापन से जुड़े अवमानना मामले पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। जस्टिस हिमा कोहली और अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की बेंच ने मामले की सुनवाई की। आज की सुनवाई में भी बाबा रामदेव को कोई राहत नहीं मिली है। कोर्ट ने उन्हें 30 अप्रैल को दोबारा पेश होने को कहा है। 
 
पतंजलि के भ्रामक विज्ञापन से जुड़े अवमानना मामले पर आज यानी मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट में बाबा रामदेव और पतंजलि आयुर्वेद के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण मौजूद थे। सुनवाई जस्टिस हिमा कोहली और अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की बेंच ने की। आज की सुनवाई में भी बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को राहत नहीं मिली। उन्हें 30 अप्रैल को दोबारा कोर्ट में पेश होना होगा। 

 

सुनवाई के दौरान बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण की ओर से कोर्ट को बताया गया कि पतंजलि ने अखबार में माफीनामा छपवाकर माफी मांगी है। सोमवार को अखबार में माफीनामा का विज्ञापन दिया गया। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि आपने विज्ञापन किस साइज में दिया है। जस्टिस कोहली ने कहा कि आपने कुछ नहीं किया। जस्टिस कोहली ने पूछा कि एक हफ्ते बाद कल ऐसा क्यों किया गया। क्या आपके सभी विज्ञापनों में माफ़ी का आकार एक समान है? वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि इसकी कीमत दस लाख है। सुप्रीम कोर्ट ने बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण से कहा कि अखबार में छपी आपकी माफी अयोग्य है। कोर्ट ने अतिरिक्त विज्ञापन जारी करने का आदेश दिया। READ ALSO:-उत्तर प्रदेश हीटवेव की चपेट में, बिहार-झारखंड में भी अलर्ट, मध्य प्रदेश में बारिश के आसार...जानिए देश के मौसम का हाल

 

पीठ ने केंद्र सरकार से भी सवाल पूछे
जस्टिस कोहली ने कहा कि आज सूचीबद्ध यह हस्तक्षेपकर्ता कौन है? ऐसा लगता है कि वह प्रस्तावित अवमाननाकर्ताओं का समर्थन करना चाहते हैं। वह इंडियन मेडिकल एसोसिएशन पर जुर्माना लगाना चाहते हैं। जस्टिस कोहली ने कहा कि हम इस आवेदन के समय को लेकर काफी उत्सुक हैं। हम जानना चाहते हैं कि यह व्यक्ति कौन है। उसे हमें अपने सामने रखना होगा। 

 

पीठ ने रोहतगी से प्रकाशित माफीनामा दाखिल करने को कहा। जस्टिस कोहली ने केंद्र सरकार से कहा कि अब आप नियम 170 वापस लेना चाहते हैं। अगर आपने ऐसा फैसला ले लिया है तो क्या हुआ? आप केवल उस कानून के तहत काम करना क्यों चुनते हैं जिसे उत्तरदाताओं ने पिछड़ा कहा है? पीठ ने केंद्र से पूछा कि भ्रामक विज्ञापन के मामले में आपने क्या कदम उठाए हैं हमें बताइए।

 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ड्रग्स एंड मैजिक रेमेडीज एक्ट के कार्यान्वयन से संबंधित मुद्दे की बारीकी से जांच करने की जरूरत है, न केवल इस अदालत के समक्ष प्रतिवादियों तक सीमित है, बल्कि अन्य एफएमसीजी भी भ्रामक विज्ञापन प्रकाशित कर रहे हैं, जो जनता को गुमराह करते हैं। कर रहे हैं। विशेषकर शिशुओं और बच्चों के स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है। बुजुर्ग लोग, जो भ्रामक विज्ञापनों के बाद दवा ले रहे हैं।

 

केंद्र सरकार को 29 अगस्त के पत्र के संबंध में औषधि नियंत्रण प्राधिकरण को स्पष्टीकरण देने के लिए बुलाया गया है, क्योंकि इसने औषधि और उपचार नियम 170 को हटा दिया है और इस बीच, सभी अधिकारियों को नियम 170 को लागू करने का निर्देश दिया गया है। के तहत कोई कार्रवाई न करें। उनका मानना है कि प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में जारी भ्रामक विज्ञापनों के साथ-साथ उपभोक्ता मामले और सूचना प्रसारण मंत्रालय, आईटी मंत्रालयों को औषधि और उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, उपचार अधिनियम, औषधि और प्रसाधन सामग्री अधिनियम के उल्लंघन पर ध्यान देना चाहिए और यह आवश्यक है। इसके लिए एक पार्टी बनाना।

 

केंद्रीय मंत्रालय तीन साल की अवधि के लिए उपरोक्त कानूनों के दुरुपयोग का मुकाबला करने के लिए की गई कार्रवाई के संबंध में अपने हलफनामे दाखिल करेंगे। याचिकाकर्ता को याचिकाकर्ता संगठन के कथित अनैतिक कृत्यों का निपटारा करने की आवश्यकता है क्योंकि ऐसी दवाएं लिखी जाती हैं, जो महंगी और अनावश्यक हैं।

 

कोर्ट ने और क्या कहा?
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जब भी याचिकाकर्ता एसोसिएशन के पद का दुरुपयोग महंगी दवाएं लिखने के लिए किया जाए तो इलाज के तरीके की बारीकी से जांच की जानी चाहिए। हम यहां किसी विशेष पार्टी पर बंदूक चलाने के लिए नहीं हैं, यह उपभोक्ताओं और जनता के सर्वोत्तम हित में है कि वे समझें कि उन्हें कैसे गुमराह किया जा रहा है।

 

उन्हें सच्चाई जानने का अधिकार है और वे क्या कदम उठा सकते हैं। जस्टिस अमानुल्लाह ने कहा कि उच्च स्तर पर बैठा व्यक्ति कहता है कि हम फैसला ले रहे हैं और नोटिफिकेशन आएगा, लेकिन कभी नहीं आया. इसके बजाय आप कहते हैं कि आप नियम 170 के तहत कार्रवाई नहीं करेंगे। आप ऐसा कैसे कर सकते हैं? आख़िर कैसे जारी हुआ ये पत्र? केंद्र को इसका जवाब देना होगा, तैयार रहें। 

 

कोर्ट ने एक हफ्ते का वक्त दिया था
इससे पहले इस मामले की सुनवाई 16 अप्रैल को हुई थी. तब सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण एक हफ्ते के भीतर अपनी गलती सुधारने के लिए कदम उठाएं। 

 

रामदेव ने कहा था कि मेरा इरादा कोर्ट का अनादर करना नहीं था. रामदेव ने कहा कि हमने किसी की आलोचना नहीं की। जस्टिस कोहली ने कहा कि हम माफी के बारे में सोचेंगे. हमने अभी तक माफ़ी नहीं मांगी है। आप इतने भी नादान नहीं हैं कि कुछ भी न जानते हो।