क्या बिना अनुमति के किसी का वाईफाई (WiFi) या मोबाइल हॉटस्पॉट (Mobile Hotspot) इस्तेमाल करना अपराध है?

जब कोई किसी का वाईफाई (WiFi) या मोबाइल हॉटस्पॉट (Mobile Hotspot) बिना इजाजत के इस्तेमाल करता है या घर के पास खड़ा कोई व्यक्ति आपका WiFi इस्तेमाल करता है तो इसे पिग्गीबैकिंग वाईफाई कहा जाता है।
 
अगर आप अपने किसी का वाईफाई( WiFi) या अपने दोस्त का मोबाइल हॉटस्पॉट (Mobile Hotspot) बिना इजाजत के इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए। नहीं तो आपको जेल जाना पड़ सकता है। यह एक दंडनीय अपराध है। अगर कोई किसी के ( WiFi)या मोबाइल हॉटस्पॉट (Mobile Hotspot) का इस्तेमाल बिना इजाजत के करता है तो उसे सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 यानी आईटी एक्ट की धारा 66 के तहत तीन साल तक की जेल हो सकती है। साथ ही 5 लाख रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। धारा 66 में कहा गया है कि अगर कोई बिना अनुमति के किसी के कंप्यूटर या वाईफाई का एक्सेस लेता है और उसका दुरुपयोग करता है, तो यह कृत्य बेईमानी या धोखाधड़ी माना जाएगा।READ ALSO:-शहरों में घर खरीदने वालों को लोन पर ब्याज में राहत के लिए सरकार सितंबर में एक योजना शुरू करेगी

 

इसके साथ ही आईटी एक्ट की धारा 43 में बताया गया है कि वे कौन से कार्य हैं जो अपराध की श्रेणी में आएंगे। इसमें कहा गया है कि अगर कोई आपके कंप्यूटर से बिना अनुमति के छेड़छाड़ करता है या एक्सेस लेता है या एक्सेस लेने की कोशिश करता है तो यह अपराध है। इसमें वाईफाई ( WiFi) का एक्सेस लेना, कंप्यूटर का डेटाबेस चुराना, कॉपी करना शामिल है. साथ ही अगर आप किसी तीसरे व्यक्ति को किसी के कंप्यूटर से छेड़छाड़ करने में मदद करते हैं तो यह भी एक अपराध है।

 

पिग्गीबैकिंग WiFi क्या है?
एक शब्द है- पिग्गीबैकिंग। जब कोई पड़ोसी का वाईफाई ( WiFi) बिना इजाजत के इस्तेमाल करता है या घर के पास खड़ा कोई व्यक्ति आपका वाईफाई ( WiFi) इस्तेमाल करता है तो इसे पिग्गीबैकिंग वाईफाई कहा जाता है। कई राज्यों में इसके खिलाफ कानून बनाये गये हैं। ऐसे कई मामले हैं जहां पड़ोसी मुफ्त में वाईफाई ( WiFi) का इस्तेमाल करने के लिए अनधिकृत एक्सेस ले लेता है। यदि आप पड़ोसी के संसाधनों का उपयोग बिना अनुमति के कर रहे हैं तो यह चोरी के बराबर है।

 

कैसे पता करें कि कोई आपका वाईफाई इस्तेमाल कर रहा है?
अगर आपका इंटरनेट धीमा चल रहा है तो तुरंत चेक करें कि कहीं आपको नेटवर्क संबंधी कोई समस्या तो नहीं आ रही है। बिना अनुमति के कोई भी आपके वाईफाई ( WiFi) से कनेक्ट नहीं है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप समय रहते वाईफाई ( WiFi) पासवर्ड बदल लें। अगर कोई आपका वाईफाई ( WiFi) हैक करके किसी घटना को अंजाम देता है तो इसके लिए आप जिम्मेदार होंगे। इसलिए अगर आपको लगता है कि किसी ने आपका वाईफाई हैक कर लिया है तो इसकी शिकायत पुलिस को करें। अगर शिकायत नहीं की तो जेल भी जाना पड़ सकता है। पुलिस आईपी एड्रेस से आपके घर का पता लगा सकती है।