हीटवेव अलर्ट: देश रेड जोन में बदला? लू के थपेड़ों से भयभीत लोग; 17 शहरों में तापमान 43 के पार, सरकार ने जारी की एडवायजरी

मार्च महीने में मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ हफ्तों में भीषण गर्मी और लू के कारण देश के रेड जोन में तब्दील होने की चेतावनी जारी की थी। मौसम विभाग की वह भविष्यवाणी 19 मार्च को 100 फीसदी सच साबित हुई जब देश का एक बड़ा हिस्सा लू की चपेट में था। 
 
आधे से ज्यादा देश गर्मी के मौसम में झुलस रहा है। भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, भारत के 11 राज्य भीषण गर्मी की चपेट में हैं।  पिछले शुक्रवार को देश के दर्जनों शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 43 से 44 डिग्री के बीच दर्ज किया गया। रेड जोन की बात करें तो  पूर्वी उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में तापमान 42 से 44 डिग्री के बीच दर्ज किया गया। महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के दर्जनों शहरों में पिछले कुछ समय से तापमान 40 डिग्री से ज्यादा बना हुआ है। READ ALSO:-हापुड: साड़ी की दुकान में लगी भीषण आग, विकराल आग से लाखों का नुकसान, व्यापारियों में मची अफरा-तफरी

 

तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक-कुछ दिनों तक राहत नहीं
उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, गुजरात और तमिलनाडु में पिछले कुछ दिनों से पारा 40-42 के बीच बना हुआ है। यह भी सामान्य से 2-4 डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में पूर्व में ओडिशा और बंगाल तथा दक्षिण भारत में आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना में लू चलने की आशंका जताई गई है। यानी अभी इस लू के कहर से राहत मिलने की संभावना नहीं है। उत्तर भारत की बात करें तो दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से राहत है। लेकिन दो दिनों में दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में पारा 40 डिग्री को पार कर जाएगा। 

 

गर्मी की लहर कब चलती है?
लू चल रही है या नहीं? इसे जानने के लिए दुनिया भर के देशों में अलग-अलग मानक हैं। कुछ देशों में तापमान और आर्द्रता का अध्ययन करने के बाद गणना किये गये ताप सूचकांक के अनुसार हीट वेव घोषित की जाती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, देश में लू घोषित करने के दो मापदंड हैं। पहला-अगर मैदानी इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या इससे ज्यादा पहुंच जाए तो माना जाता है कि लू चल रही है। दूसरा- पहाड़ी राज्यों में पारा 30 या इससे ऊपर पहुंचने पर लू की घोषणा की जाती है। 

 

सरकार ने जारी की एडवाइजरी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय मार्च से हीट वेव की सलाह जारी कर रहा है। राज्य सरकारें भी अपने स्तर पर अलर्ट जारी कर रही हैं। ऐसे में सभी को सावधान रहने की जरूरत है। ऐसे में जब तक बहुत जरूरी न हो घर या ऑफिस से बाहर न निकलें।