Traffic Challan : अब AI काटेगा चालान, नहीं बच पाएंगे कार के अंदर बिना सीट बेल्ट, ट्रिपल लोडिंग और बिना हेलमेट वाले लोग

दिल्ली की सड़कों पर अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI कैमरे नजर रखेंगे। दिल्ली ट्रांसपोर्ट रूल्स शुरुआती चरण में दिल्ली की सड़कों पर 100 AI कैमरे लगाने जा रही है। इस पर करीब 20 करोड़ रुपये की लागत आने वाली है। 
 
बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए दिल्ली परिवहन निगम ने यातायात नियमों को लेकर सख्त रुख अपनाया है। अब दिल्ली की सड़कों पर पुराने कैमरों की जगह ऐसे कैमरे लगाए जाएंगे, जो 15 से ज्यादा कैटेगरी में आपका चालान काटने की क्षमता रखेंगे। ऐसे में दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक नियमों की अनदेखी अब महंगी साबित होने वाली है। आने वाले दिनों में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस आपको नहीं रोकेगी, बल्कि चालान सीधे आपके घर पहुंचेगा। ऐसे में पहले दिल्ली में कैमरे सिर्फ तेज गति से गाड़ी चलाने और रेड लाइट क्रॉस करने पर चालान काटते थे, लेकिन अब AI कैमरा बिना हेलमेट के बाइक चलाने, ट्रिपलिंग लोडिंग और कार के अंदर बिना सीट बेल्ट के गाड़ी चलाने पर चालान काटेगा। READ ALSO:-Weather : शीतलहर की गिरफ्त में Delhi-NCR, अभी और बढ़ोतरी होगी सर्दी में; मौसम विभाग ने दी चेतावनी

आपको बता दें कि अब दिल्ली की सड़कों पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI कैमरे नजर रखेंगे। दिल्ली ट्रांसपोर्ट रूल्स शुरुआती चरण में दिल्ली की सड़कों पर 100 AI कैमरे लगाने जा रही है। इस पर करीब 20 करोड़ रुपये की लागत आने वाली है। यह कैमरा सड़क के दोनों किनारों को कवर करेगा। नई व्यवस्था के तहत बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाना, गलत साइड से वाहन लाना, दोपहिया वाहन पर ट्रिपल लोडिंग, बिना सीट बेल्ट के कार चलाना, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करना या प्रदूषण प्रमाण पत्र नहीं होना। ओवर स्पीडिंग पर चालान काटा जाएगा। 

 

दिल्ली में अब इस तरह कटेगा आपका ट्रैफिक चालान
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से सड़क हादसों को कम करने का प्लान तैयार किया है। इसके लिए AI आधारित कैमरे वाहनों के नंबर प्लेट की पहचान करेंगे और लोगों पर नजर रखेंगे। इस प्रोजेक्ट पर पहले चरण में 20 करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है। इसके लिए दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने टेंडर जारी कर दिया है। 

 

AI कैमरा ऐसे रखेगा नजर
हाल ही में सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए दिल्ली परिवहन विभाग ने इंटीग्रेटेड ट्रैफिक एनफोर्समेंट मैनेजमेंट सिस्टम तैनात करने का सुझाव दिया था। इस सुझाव में दिल्ली में सामान्य कैमरों की जगह AI आधारित कैमरे लगाने का सुझाव दिया गया था। इस सुझाव में कहा गया था कि AI कैमरा वीडियो की मदद से दुर्घटनाओं और मौतों की संख्या में कमी आएगी। 

 

आपको बता दें कि AI आधारित कैमरे दिल्ली की सड़कों पर खतरनाक ड्राइविंग और स्टंट करने वालों पर भी नजर रखेंगे। AI आधारित कैमरा आपकी हर गतिविधि को वाहन पोर्टल पर भेज देगा और फिर चालान आपके घर पहुंचा दिया जाएगा। आपको बता दें कि पिछले साल दिल्ली में 6 लाख से ज्यादा चालान काटे गए थे, जिनमें से करीब 2 लाख चालान हेलमेट न पहनने पर, 1 लाख 15 हजार चालान स्टॉप लाइन पर न रुकने पर, 26 हजार चालान ट्रिपल लोडिंग और 6 हजार से ज्यादा चालान मोबाइल पर बात करने पर हुए हैं।