नया साल 2024: नए साल पर कहां होगी भीड़, कौन सा रास्ता बंद, कहां जाने से बचें...Delhi-NCR के लिए जारी हुई ट्रैफिक एडवाइजरी 

नए साल की पूर्व संध्या के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की सलाह:-दिल्ली ट्रैफिक पुलिस नए साल की पूर्व संध्या पर वाहनों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए 2,500 पुलिसकर्मी तैनात करेगी और नशे में गाड़ी चलाने पर अंकुश लगाने के लिए 250 टीमें तैनात करेगी। अधिकारियों ने बताया कि नए साल की पूर्व संध्या पर कनॉट प्लेस, लाजपत नगर, हौज खास, साउथ एक्सटेंशन और अन्य भीड़-भाड़ वाली जगहों पर पुलिस अतिरिक्त निगरानी रखेगी। 
 
दिल्ली पुलिस ने नए साल की पूर्व संध्या पर यातायात व्यवस्था सुचारु बनाए रखने के लिए एडवाइजरी जारी की है। इतना ही नहीं, दिल्ली पुलिस ने बताया है कि नए साल की पूर्व संध्या से लेकर नए साल तक दिल्ली-एनसीआर में कौन सी सड़कें बंद रहेंगी और ज्यादा भीड़ होने पर क्या इंतजाम किए जाएंगे। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस नए साल की पूर्व संध्या पर वाहनों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए 2,500 पुलिसकर्मी तैनात करेगी और नशे में गाड़ी चलाने पर अंकुश लगाने के लिए 250 टीमें तैनात करेगी। अधिकारियों ने बताया कि नए साल की पूर्व संध्या पर कनॉट प्लेस, लाजपत नगर, हौज खास, साउथ एक्सटेंशन और अन्य भीड़-भाड़ वाली जगहों पर पुलिस अतिरिक्त निगरानी रखेगी। READ ALSO:-मेरठ: New Year के जश्न पर होगी पुलिस की नजर, चौराहों पर चेकिंग अभियान, ओवर स्पीडिंग, हुड़दंगबाजों और स्टंट करने वालों पर होगी कार्रवाई

 

अधिकारी ने कहा कि जिन स्थानों पर बड़ी संख्या में लोगों के इकट्ठा होने की संभावना है, वहां पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे और उसी के अनुरूप यातायात का प्रबंधन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मी अपने साथ एक 'अल्कोमीटर' (A machine that detects the state of intoxication of a person) लेकर चलेंगे, ताकि इसकी मदद से यह पता लगाया जा सके कि किसी व्यक्ति ने शराब पी रखी है या नहीं। 

 


बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे
विशेष पुलिस आयुक्त (Traffic) एस.एस.यादव ने कहा कि रविवार रात 8 बजे के बाद कनॉट प्लेस की ओर जाने वाले यातायात को बेहतर ढंग से प्रबंधित किया जाएगा। एस एस यादव ने कहा कि वाहनों की सुचारू आवाजाही के लिए लगभग 2,500 यातायात कर्मी तैनात किए जाएंगे और नशे में गाड़ी चलाने पर अंकुश लगाने के लिए 250 टीमें तैनात की जाएंगी। विभिन्न स्थानों पर (पुलिस की) लगभग 450 मोटरसाइकिलें भी तैनात की जाएंगी। उन्होंने कहा, 'खतरनाक और 'स्टंट ड्राइविंग' बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यदि वाहन गलत तरीके से पार्क किए गए पाए गए तो उन्हें वहां से हटा लिया जाएगा।

 

 

किन-किन  सड़कों पर यातायात प्रभावित होगा 
ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि रविवार रात 8 बजे से नए साल का जश्न खत्म होने तक, मंडी हाउस, बंगाली मार्केट, रंजीत सिंह फ्लाईओवर के नॉर्थ एसेंट, मिंटो रोड, चेम्सफोर्ड रोड (Near Munje Chowk), आरके आश्रम मार्ग-चित्रगुप्त मार्ग चौराहा, गोल मार्केट जीपीओ, पटेल चौक, केजी मार्ग, फिरोज शाह रोड चौराहा, जय सिंह रोड-बंगला साहिब लेन और विंडसन प्लेस से आगे, वाहनों को कनॉट प्लेस की ओर जाने की अनुमति नहीं होगी।

 

नए साल पर कहां पर जाने से बचें
उन्होंने कहा कि रविवार रात आठ बजे के बाद वैध पास वाले वाहनों को छोड़कर कनॉट प्लेस के 'आंतरिक', 'मध्य' और 'बाहरी' सर्कल में किसी भी यातायात की अनुमति नहीं दी जाएगी। पुलिस ने कहा कि दक्षिण दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले लोग राम मनोहर लोहिया पार्क स्ट्रीट-मंदिर मार्ग-रानी झांसी मार्ग-झंडेवाला-देशबंधु गुप्ता मार्ग, जीपीओ-काली बाड़ी मार्ग-मंदिर मार्ग-रानी झांसी रोड-झंडेवाला- ले सकते हैं। वैकल्पिक मार्ग जैसे देशबंधु गुप्ता रोड आदि। पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर यातायात अप्रभावित रहेगा। एडवाइजरी में कहा गया है कि यात्रियों को नजफगढ़ रोड (From Dwarka Mod to Zakhira flyover) और आउटर रिंग रोड (From Janakpuri to Peeragadhi) से बचना चाहिए।