Metro Rail : मेट्रो रेल की सभी लाइनों में जुलाई से शुरू होगा क्यूआर टिकट, पूरे सफर के दौरान इस बात का ध्यान रखें

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने सभी लाइनों पर यात्रियों को ऑनलाइन टिकट सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बुनियादी तैयारी पूरी कर ली है।
 
अगले दो महीने में मेट्रो में टोकन से सफर करने की बात खत्म हो जाएगी। जुलाई से सभी लाइनों पर क्यूआर टिकटिंग सिस्टम शुरू हो जाएगा। इसके लिए मेट्रो कुछ लाइनों पर ट्रायल कर रही है। मेट्रो प्रशासन ने इसे सभी लाइनों में लागू करने के लिए जुलाई तक की समय सीमा तय की है।READ ALSO:-UP : कैंटर ने टाटा मैजिक को मारी टक्कर, एक ही परिवार के 10 लोगों की हुई मौत, पिकअप से शादी समारोह में जा रहे थे....

 

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने सभी लाइनों पर यात्रियों को ऑनलाइन टिकट सुविधा मुहैया कराने के लिए बुनियादी तैयारी पूरी कर ली है। शुरुआत में सभी स्टेशनों पर एक या दो गेट पर क्यूआर उपलब्ध होगा और उसके बाद रुपे कार्ड से यात्रा करने की सुविधा मिलेगी। 

 

DMRC ने नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) के तहत QR टिकट, RuPay कार्ड, क्रेडिट और डेबिट और स्मार्ट कार्ड के माध्यम से यात्रा की सुविधा के लिए AFC गेट के साथ-साथ सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर को अपग्रेड किया है।

क्यूआर कोड के बाद अन्य टिकटिंग विकल्पों को लागू करने के लिए आवश्यक बदलाव किए जा रहे हैं। रुपे कार्ड के लिए बैंकों से बात करने के बाद इसे लागू किया जाएगा। इसके बाद यात्रियों को मोबाइल के माध्यम से भी ऐसे सभी कार्डों के साथ यात्रा के लिए टिकट खरीदने की सुविधा होगी।

 

यात्री टिकट स्कैन करने में समय ले रहे हैं
फिलहाल यात्रियों को एएफसी गेट (AFC gate) पर क्यूआर कोड स्कैन करने में कुछ समय लग रहा है। इसके लिए शीशे की तरफ मुड़कर कोड को स्कैन करना होगा। कभी-कभी समय लगने के कारण एक पंक्ति में यात्रियों की संख्या बढ़ने लगती है। लेकिन डीएमआरसी (DMRC) के मुताबिक शुरुआती दौर की वजह से इसमें कुछ वक्त लग रहा है, बाद में यह सामान्य हो जाएगा।

 

यात्रा के अंत तक क्यूआर टिकट को सुरक्षित रखना जरूरी है।
क्यूआर कोड कागज पर होता है, इसलिए इसे पूरी यात्रा के दौरान संभाल कर रखना जरूरी है। सफर के दौरान अगर यह कहीं फट जाता है या खो जाता है तो यात्रियों को स्टेशन पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। यह पेट्रोल की पर्ची की तरह होती है, जिसे संभाल कर रखना बेहद जरूरी है। यदि यह गुम हो जाता है तो टिकट के लिए अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

 

यात्रियों के पास टिकट के कई विकल्प होंगे
फिलहाल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रियों को क्यूआर टिकट लेकर यात्रा करने की सुविधा है। नई व्यवस्था (NCMC) के लागू होने से यात्रियों के पास क्यूआर समेत कई और टिकट विकल्प होंगे। इससे यात्रियों को यात्रा करने में सुविधा होगी और गंतव्य स्थान पर जल्दी पहुंचने में भी आसानी होगी।