ट्रैफिक जाम से बचना चाहते हैं तो पढ़ें ये एडवाइजरी, Delhi-NCR में 31 तक रूट डायवर्जन

गणतंत्र दिवस परेड और भारत पर्व के दौरान संभावित भीड़ को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने दिल्ली की कई सड़कों पर रूट डायवर्जन किया है। इसके साथ ही पुलिस ने इस दिशा में आने वाले वाहन स्वामियों को वैकल्पिक मार्ग भी सुझाए हैं। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, किसी भी तरह की अव्यवस्था से बचने के लिए लाल किले के पास कई पेड पार्किंग शुरू की गई हैं। 
 
26 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड होनी है. इसके लिए फुल ड्रेस रिहर्सल चल रही है। मंगलवार को लाल किले पर भारत पर्व का उद्घाटन किया गया। यह महोत्सव 31 जनवरी तक चलेगा। इन दोनों घटनाओं को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने आसपास की सड़कों पर यातायात बंद कर दिया है।  इन सड़कों से गुजरने वाले ट्रैफिक को दूसरी सड़कों पर डायवर्ट कर दिया गया है।  इसके साथ ही पुलिस ने लोगों को चेतावनी दी है कि जाम लगने की स्थिति में कुछ अन्य सड़कें भी बंद की जा सकती हैं। READ ALSO:-राम मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए दर्शन का समय बढ़ा, भक्तों के लिए लगातार 15 घंटे तक सिंहासन पर विराजमान रहेंगे रामलला

 

ऐसे में अगर आप दिल्ली जाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है।  दिल्ली पुलिस ने दिल्लीवासियों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें बताया गया है कि 15 अगस्त पार्क और माधव दास पार्क में फूड कोर्ट और हैंडीक्राफ्ट स्टॉल लगाए गए हैं। इससे इस इलाके में ट्रैफिक का दबाव काफी बढ़ गया है। इसके अलावा फूड कोर्ट, शिल्प बाजार और राज्य सरकारों और केंद्र सरकार के मंडपों में भी लोगों की काफी आवाजाही रहती है. ये सभी कार्यक्रम 31 जनवरी तक चलेंगे। 

 


ऐसे में यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस ने छत्ता रेल क्रॉसिंग, सुभाष पार्क टी-प्वाइंट, शांति वन चौक और दिल्ली गेट पर यातायात बंद कर दिया है। इस ओर आने वाले वाहनों को दूसरी सड़कों की ओर मोड़ दिया गया है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, नेताजी सुभाष मार्ग पर छत्ता रेल क्रॉसिंग से दिल्ली गेट तक यातायात बंद है। इसी तरह, शांति वन क्रॉसिंग से सुभाष पार्क टी-प्वाइंट तक निशाद राज मार्ग पर यातायात प्रतिबंधित कर दिया गया है।

 

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, इन कार्यक्रमों में शामिल होने वाले लोगों के लिए लाल किले के पास कई पेड पार्किंग शुरू की गई हैं। इन सभी पार्किंग स्थलों पर पांच हजार से अधिक वाहनों को पार्क करने की सुविधा है। हालांकि, दिल्ली पुलिस ने लोगों से सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने का आग्रह किया है। आपको बता दें कि गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में देशभर के वीआईपी के अलावा कुछ विदेशी मेहमान भी शामिल होने वाले हैं। इसी तरह भारत पर्व में आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में देश की संस्कृति और विरासत को जानने और समझने का मौका मिलेगा।