Corona की तीसरी लहर का आगाज़, दिल्ली-मुंबई जैसे बड़े शहरों में 75% मामले ओमिक्रॉन के; कोविड टास्कफोर्स प्रमुख ने बताया

 भारत में हर दिन कोरोना के मामले बढ़ोतरी हो रही हैं और अब खुद कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख एनके अरोड़ा ने बताया है कि देश में संक्रमण की तीसरी लहर अभी नहीं आ रही है बल्कि आ गई है। 
 
भारत में हर दिन कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं और अब खुद कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख एनके अरोड़ा ने बताया है कि देश में संक्रमण की तीसरी लहर नहीं आ रही है बल्कि के आ गई है। टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह के अध्यक्ष अरोड़ा ने यह भी कहा कि भारत में बड़े शहरों में कोरोना के ओमिक्रॉन संस्करण के मामले सामने आ रहे हैं।ये भी पढ़े: Vaccination for Childrens: देश में पहले दिन 40 लाख किशोरों को लगाया गया टीका, ये वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

एनडीटीवी से बात करते हुए डॉ एनके अरोड़ा ने कहा कि मुंबई, दिल्ली और कोलकाता जैसे बड़े शहरों में तेजी से फैलने वाले ओमिक्रॉन वेरिएंट के 75 फीसदी मामले सामने आ रहे हैं। यह संस्करण पहली बार दक्षिण अफ्रीका में नवंबर में पाया गया था।

डॉ एनके अरोड़ा ने कहा, 'सभी वेरिएंट जीनोम सीक्वेंस के मुताबिक दिसंबर के पहले हफ्ते में हमारे देश में ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया था। तो, पिछले हफ्ते, राष्ट्रीय स्तर पर पहचाने गए वेरिएंट में से 12 प्रतिशत ओमिक्रॉन से थे और अब यह 28 प्रतिशत है। यह देश में तेजी से संक्रमण फैला रहा है। यह भी महत्वपूर्ण है कि मुंबई, कोलकाता और विशेष रूप से दिल्ली जैसे बड़े शहरों में ओमिक्रॉन के 75 प्रतिशत मामले हैं।

बता दें कि भारत में अब तक ओमिक्रॉन के 1700 से ज्यादा मामले दर्ज किए जा चुके हैं, जिनमें से सबसे ज्यादा यानी 510 मामले महाराष्ट्र में हैं। वहीं, देश में कोरोना के नए मामलों में 20 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 

डॉ एनके अरोड़ा ने कहा कि तीसरी लहर आ गई है। उन्होंने कहा, 'भारत में साफ तौर पर तीसरी लहर चल रही है और यह पूरी लहर कोरोना के नए वेरियंट ओमिक्रॉन की वजह से आई है।' डॉ अरोड़ा ने कहा कि पिछले चार-पांच दिनों में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी इस बात की गवाही देती है।