उत्तर प्रदेश में हुआ कोरोना का विस्फोट, आज 572 नए केस मिले,  केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ भी संक्रमित; 8 माह बाद प्रदेश में इतने अधिक मरीज मिले

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर कोरोना बेकाबू होता जा रहा है. राज्य में मंगलवार को 572 नए मामले मिले हैं। कोविड-19 वेबसाइट के मुताबिक इससे पहले 11 जून को राज्य में 596 केस मिले थे। यानी करीब 8 महीने बाद कोराना के नए मरीजों की संख्या इतनी बड़ी आ गई है.
 
उत्तर प्रदेश में एक बार फिर कोरोना बेकाबू होता जा रहा है। राज्य में मंगलवार को 572 नए मामले मिले हैं। कोविड-19 वेबसाइट के मुताबिक इससे पहले 11 जून को राज्य में 596 केस मिले थे। यानी करीब 8 महीने बाद कोराना के नए मरीजों की संख्या इतनी बड़ी आ गई है। वहीं केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे भी संक्रमित हो गए हैं। उन्हें गाजियाबाद के यशोदा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इससे पहले सोमवार को राज्य में कोरोना के 552 नए मामले मिले थे। ये भी पढ़े:- vaccination for children : देश में आज से लाखों बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू, अगर आपने बच्चे का नहीं कराया है रजिस्ट्रेशन तो ये है प्रक्रिया, देखें

वहीं, मंगलवार को 34 मरीज ठीक हुए हैं। अब राज्य में कोरोना के सक्रिय मामले बढ़कर 2,261 हो गए हैं। इनमें से 2100 से ज्यादा मरीज होम आइसोलेशन में हैं। हालांकि राहत की बात यह रही कि पिछले 24 घंटे में एक भी मौत की खबर नहीं है।

  • इससे पहले 3 जनवरी को गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर में 270 नए मामले मिले थे। कोरोना के सक्रिय मामलों में से सिर्फ तीन जिलों गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद और मेरठ में ही 1018 मामले दर्ज किए गए हैं, जो कि 59 फीसदी है. फिलहाल मंगलवार के जिलेवार आंकड़े अभी प्राप्त नहीं हुए हैं। 
  • गाजियाबाद: 3 जनवरी की सुबह जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक 135 नए मामले सामने आए हैं. अब यहां एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 392 हो गई है। दूसरी लहर के बाद जून-2021 में सबसे ज्यादा 324 मामले सामने आए। जनवरी-2022 में पहले तीन दिनों में आए मामलों ने जून का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।
  • नोएडा: सोमवार को 135 नए मामले सामने आने के बाद यहां कुल सक्रिय मामलों की संख्या 466 पहुंच गई है, जो यूपी के अन्य जिलों में सबसे ज्यादा है. जनवरी के पहले तीन दिनों में यहां 327 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं। नोएडा में पिछले कुछ दिनों में करीब 10 हजार लोग विदेश से लौटे हैं जो निगरानी में हैं।
  • मेरठ: मेरठ में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 125 पहुंच गई है. इसमें 116 मरीज होम आइसोलेट हैं और 9 मरीज विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। मेडिकल कॉलेज के चार जूनियर डॉक्टर भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसको लेकर मेडिकल कॉलेज में ट्रेसिंग और जांच तेज कर दी गई है।

डॉक्टर बोले- मरीजों में या तो लक्षण नहीं होते, या सिर्फ बुखार होता है
स्वास्थ्य विभाग के संभागीय निगरानी अधिकारी डॉ. अशोक तालियां के मुताबिक कोरोना के नए मामले बढ़ते जा रहे हैं. कुछ रोगियों में बिल्कुल भी लक्षण नहीं होते हैं। रैंडम टेस्ट में इनकी कोरोना की पुष्टि हो रही है। जबकि कुछ मरीजों में बुखार के बाद जांच करने पर कोरोना पाया जा रहा है। अभी तक ऐसा कोई मरीज नहीं आया है, जिसकी तबीयत कोरोना से ज्यादा खराब हो गई हो। यह आराम की बात है। उन्होंने कहा कि मेरठ-सहारनपुर संभाग में जांच और ट्रेसिंग बढ़ा दी गई है। 

मेरठ मंडल में 35 ऑक्सीजन संयंत्र
पहली और दूसरी कोरोना लहर से सबक लेते हुए मेरठ संभाग में करीब 35 ऑक्सीजन प्लांट तैयार किए जा चुके हैं. इसमें मेरठ में एक ऐसा पौधा है जो खुद हवा और पानी से ऑक्सीजन पैदा करता है। बड़े निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेटर लगाए गए हैं। यह बिजली से ही ऑक्सीजन पैदा करेगा। गाजियाबाद के 10 सरकारी अस्पतालों में पौधे लगाए गए हैं।

एनसीआर में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते

  • दिल्ली को सभी देशों से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें मिलती हैं और दोनों जिले दिल्ली से सटे हुए हैं।
  • कर्नाटक से गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट पर उड़ानें हैं। कर्नाटक में कोरोना बढ़ गया है। 
  • देश भर से यात्री दिल्ली पहुंचते हैं। वे कहीं यात्रा के दौरान गाजियाबाद-नोएडा के लोगों के संपर्क में आ जाते हैं।
  • गाजियाबाद-नोएडा में रोजाना बड़ी संख्या में विदेश से लोग आ रहे हैं।
  • राजनीतिक दलों के कार्यक्रमों पर कोई रोक नहीं है।

वेस्ट उत्तर प्रदेश में कितने हैं कोरोना के एक्टिव केस

 
गौतबुद्धनगर 466
गाजियाबाद 392
मेरठ 160
सहारनपुर 30
मुजफ्फरनगर 14
बुलंदशहर 10