vaccination for children : देश में आज से लाखों बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू, अगर आपने बच्चे का नहीं कराया है रजिस्ट्रेशन तो ये है प्रक्रिया, देखें

vaccination for childrens :  देश के ज्यादातर राज्यों में आज से लाखों बच्चों को वैक्सीनेशन शुरू किया जा रहा है।
 | 
vaccination for children in UP
15-18 Age Group Vaccination: कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच देश में आज(सोमवार) से बच्चों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो गया हैं। ज्यादातर राज्यों में इसकी शुरूआत हो रही है। उप्र. में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सभी से बच्चों को वैक्सीन लगवाने की बात कही है।

 

जानकारी हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narednra Modi) ने कुछ दिन पहले देश के संबोधन में बच्चों को वैक्सीनेशन शुरू करने की बात कही थी। पीएम ने कहा था कि 3 जनवरी से बच्चों के लिए वैक्सीनेशन (vaccination for childrens) शुरू कर दिया जाएगा। जिसकी शुरूआत से की जा रही है। also read : Omicron : ओमिक्रॉन से बढ़ा तीसरी लहर का खतरा, देश में 1600 से ज्यादा मरीज, 3 राज्यों में एक दिन में 150 नए मामले

Corona vaccination: यूपी में पहले दिन सिर्फ 7 जिलों में ही होगा टीकाकरण, जानें आपके जिले में होगा या नहीं

8 करोड़ बच्चे हैं देश में 

जानकारी के अनुसार देश में 15 से 18 वर्ष तक की उम्र के बच्चों की संख्या 8 करोड़ हैं, जबकि करीब साढ़े 6 करोड़ स्कूली बच्चे हैं। CoWIN App पर अबतक 15 से 18 साल के 8 लाख बच्चों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। जो कि 1 फीसदी है। बता दें कि देश में 9वीं और 10वीं में 3.85 करोड़,11वीं और 12वीं में 2.6 करोड़ बच्चे पढ़ रहे हैं।

dr vinit

केवल कोवैक्सीन ही दी जाएगी

जानकारी के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय(Central health ministry ) द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, 15-18 आयु वर्ग के लोगों को केवल कोवैक्सीन ही दी जाएगी।। कोवैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद दी जानी है। वैक्सीनेशन के लिए दिल्ली में 159 सेंटर चिन्हित किए गए है। मुंबई में बच्चों के लिए 25 जंबो सेंटर बनाए गए हैं और हर सेंटर पर 500 बच्चों को वैक्सीनेट करने का टारगेट रखा गया है।  ंalso read : Petrol-Diesel & Gold price 3 January: नई साल के तीसरे दिन ये हैं मेरठ, दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के रेट, सोना-चांदी के दाम भी जानें

vaccination

प्राइवेट अस्पतालों में 1200 ासे 1400 रुपये कीमत

जानकारी के लिए बता दें कि देश में बच्चों को अभी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लगाई जा रही है। जोकि सरकारी सेंटरों पर निशुल्क है। वहीं, अगर आप प्राइवेट अस्पतालों में इसे लगवाने जाते हैं तो इसकी कीत 1200 से लेकर 1400 रुपये है।

 

गोवा में 72 हजार बच्चों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य

जानकारी के अनुसार गांवा में 72 हजार बच्चों को वैक्सीनेशन के लिए 4 दिनों का लक्ष्य रखा गया है। सरकार का कहना है कि रजिस्ट्रेशन में तेजी के साथ सेंटरों की संख्या भी बढ़ाते चले जाऐंगे।

girl child

मध्य प्रदेश (Vaccination in MP) में 36 लाख स्कूली बच्चों के लिए वैक्सीनेशन का लक्षय है। पहले दिन इस आयु वर्ग के 12 लाख बच्चों को टीका लगाने की व्यवस्था की जा रही है। गुजरात में भी करीब 36 लाख बच्चों के लिए 3500 केंद्र बनाए गए हैं। वहीं, असम सरकार ने बोर्ड परीक्षा से पहले जो कि फरवरी में होनी है। टीका लगाने का लक्ष्य रखा है।

 

वहीं, महाराष्ट्र में पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे बीकेसी कोविड केंद्र का उद्घाटन करेंगे। मुंबई में कुल 9 केंद्र बनाए गए हैँ जहां बच्चों को वैक्सीनेट किया जाएगा।

Co-WIN app

ऐसे कराएं Co-WIN app पर रजिस्ट्रेशन


15-18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन स्लॉट (Vaccination Slot) बुक करने के लिए Co-WIN ऐप पर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन के लिए पेरेंट्स या बच्चे पहले कोविन ऐप पर मोबाइल नंबर के जरिए लॉगिन करें। यहां अब एक रजिस्ट्रेशन पेज दिखाई देगा, जहां बच्चे का फोटो, आईडी टाइप और अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा। इसके बाद आप स्लॉट बुक कर पाएंगे। अगर बच्चे का आधार कार्ड नहीं है तो कोविन पर रजिस्ट्रेशन के लिए स्कूल के 10वीं का आईडी कार्ड भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें अब पाएं अपने WHATSAPP पर, क्लिक करें। Khabreelal के Facebookपेज से जुड़ें, Twitter पर फॉलो करें। इसके साथ ही आप खबरीलाल को Google News पर भी फॉलो कर अपडेट प्राप्त कर सकते है। हमारे Telegram चैनल को ज्वाइन कर भी आप खबरें अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है।