दिल्ली से हावड़ा केवल 5 घंटे में, पटना और आरा में स्टेशन, जानिए बिहार में कब चलने वाली है बुलेट ट्रेन?

 बुलेट ट्रेन: बुलेट ट्रेन की रफ्तार 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। यह ट्रेन दिल्ली से हावड़ा तक की दूरी करीब 5 घंटे में पूरी करेगी। इसको लेकर बिहार में कुछ जगहों पर स्टेशन भी बनाये जाने हैं। 
 
बिहार में बुलेट ट्रेन कब शुरू हो रही है? ये एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब हर कोई जानना चाहता है। पहले राजधानी फिर दुरंतो, जनशताब्दी, गरीब रथ, तेजस, वंदे भारत और बुलेट ट्रेन। वैसे तो देश में सबसे पहले बुलेट ट्रेन मुंबई-अहमदाबाद के बीच शुरू होने जा रही है, लेकिन बहुत जल्द बुलेट ट्रेन बिहार से होकर भी हवा से बातें करती नजर आएगी। दरअसल, बिहार से गुजरने वाली बुलेट ट्रेन का रूट तय हो गया है। READ ALSO:-इंडिगो की फ्लाइट में पैसेंजर ने पायलट को मारा थप्पड़-फिर बोला SORRY, उड़ान में 13 घंटे की देरी से नाराज था; देखें वीडियो

 

बुलेट ट्रेन दिल्ली से हावड़ा के बीच चलेगी और इसके रूट पर बिहार में चार स्टेशन बनाए जाएंगे। इन स्टेशनों के नाम हैं-बक्सर, आरा, पटना और गया। बुलेट ट्रेन के रूट की बात करें तो यह दिल्ली से शुरू होकर मेरठ, अलीगढ़, आगरा, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज, पटना, गया होते हुए हावड़ा तक जाएगी। इस मार्ग की लंबाई लगभग 1,500 किलोमीटर होगी। बुलेट ट्रेन की स्पीड 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। यह ट्रेन दिल्ली से हावड़ा तक की दूरी करीब 5 घंटे में तय करेगी। 

 

बिहार में बुलेट ट्रेन के लिए भूमि अधिग्रहण 2024 में शुरू होगा। ट्रेन का निर्माण 2026 में शुरू होगा और 2030 तक पूरा होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि भारतीय अक्सर अपने देश में बुलेट ट्रेन दौड़ते देखने का सपना देखते हैं। चाहे पिछली सरकार हो या वर्तमान सरकार। जब भी देश के रेल मंत्री संसद से रेल बजट पेश करते थे तो देशवासियों को लगता था कि देश को बुलेट ट्रेन का तोहफा मिलेगा, जिसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने आम बजट के दौरान पूरा किया। अब अहमदाबाद के बाद दिल्ली-हावड़ा रूट पर भी बुलेट ट्रेन जल्द ही रफ्तार पकड़ती नजर आएगी।