बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ा, 4 राज्यों में वायरस की पुष्टि, मेरठ के हस्तिनापुर सेंचुरी क्षेत्र में अलर्ट जारी

 

बीते 10 दिनों में भारत के कई राज्यों में लाखों पक्षियों की मौत हो चुकी है। चार राज्यों- हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल और राजस्थान सरकार पुष्टि कर दी है कि इन पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू से हुई है। अब संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए अन्य राज्यों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं मेरठ के हस्तिनापुर सेंक्चुरी में भी अलर्ट जारी हो गया है।

केरल में पिछले कुछ दिनों में 12,000 बत्तखों की मौत हुई है, जिसके बाद कर्नाटक और तमिलनाडु सावधानी बरत रहे हैं। वहीं हिमाचल में भी हजारों पक्षी मृत मिले थे, जिसके बाद जम्मू-कश्मीर और हरियाणा ने अपने-अपने राज्य में सैंपलों की जांच करनी शुरू कर दी है। बता दें कि बर्ड फ्लू या एवियन फ्लू वायरस घरेलू पोल्ट्री और दूसरे पक्षियों और जानवरों की नस्लों को संक्रमित कर सकता है।

अन्य राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट जारी (Alert Issued) किया गया है। खासकर मेरठ (Meerut) में बर्ड फ्लू को लेकर ज्यादा एहतियात बरती जा रही है। हालांकि, अभी तक जिले में बर्ड फ्लू के कोई केस नहीं मिला है, लेकिन फिर भी अधिकारियों ने एहतियात बरतनी शुरू कर दी है।

देश में अब बर्ड फ्लू का खतरा, मध्यप्रदेश, राजस्थान और हिमाचल में हजारों पक्षियों की मौत

दरअसल हर साल हस्तिनापुर में गंगा नदी की दलदली झीलों में नवंबर माह से लेकर मार्च तक प्रवासी पक्षियों का बसेरा रहता है। वहीं, अप्रवासी पक्षी भी दिखाई देते रहते हैं। उन्हे देखने के लिए पर्यटक भी पहुंचते हैं। ऐसे में सेंचुरी क्षेत्र में इन पक्षियों की निगरानी के लिए भी विभाग सतर्क है।

  • हरियाणा के पंचकूला में बीते 10 दिनों में 4 लाख पोल्ट्री के पक्षियों की मौत हुई है। हालांकि, राज्य ने अभी तक फ्लू की पुष्टि नहीं की है।
  • हिमाचल प्रदेश ने राज्य में एवियन फ्लू होने की पुष्टि की। यहां पर माइग्रेट करके आने वाले गीज़ की नस्ल के करीब 2,700 पक्षी मृत मिले थे।
  • हिमाचल के कांगड़ा में किसी भी तरह के पोल्ट्री के पक्षियों, किसी भी नस्ल की मछलियां या उनसे जुड़ा उत्पाद, जिसमें अंडा, मीट, चिकन वगैरह शामिल है, के स्लॉटर, खरीद-बिक्री और निर्यात पर रोक लग गई है।
  • राजस्थान के पशुपालन मंत्री लाल चंद कटारिया के हवाले से न्यूज एजेंसी PTI ने बताया कि राजस्थान के झालवार, कोटा और बारण में पक्षियों में वायरस मिला है। मंगलवार तक यहां 16 जिलों में कुल 625 पक्षियों की मौत हो चुकी है।
  • इंदौर में कौवों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद मंदसौर और आगर मालवा जिलों के कौवों के नमूनों में भी एच5एन8 संक्रमण पाया गया है। इनके अलावा, प्रदेश के सात अन्य जिलों में मरे कौवों के नमूनों को जांच के लिये भेजा गया है। मध्यप्रदेश के 52 जिलों में से 10 जिलों में 23 दिसम्बर से अब तक कौवों की मौत का आंकड़ा लगभग 400 पहुंच गया है।