बड़ा अपडेट 2000 रुपये के नोट पर, निर्मला सीतारमण ने खुद संसद में किया खुलासा

 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा कि एटीएम में 2,000 रुपये के नोट नहीं भरने को लेकर बैंकों को कोई दिशा-निर्देश नहीं दिया गया है। 
 
2,000 रुपये के नोट पर बड़ा अपडेट: 2000 रुपये के नोट को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। इस नोट के बारे में खुद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने खुलासा किया है। वित्त मंत्री ने सोमवार को संसद को बताया कि ऑटोमेटेड टेलर मशीन (ATM ) में 2,000 रुपये के नोट भरने और या न भरने को लेकर बैंकों को कोई दिशा-निर्देश नहीं दिया गया है।Read Also:-सोना (Gold) ऑल टाइम हाई, 10 ग्राम की कीमत 60 हजार, एक किलो चांदी भी 68 हजार के ऊपर; रीज़न (Reason) ग्लोबल मार्केट में गिरावट

 

लेंडर्स ये खुद तय करते हैं कि उन्हें कैश वेंडिंग मशीनों में कितने रुपए के नोट लोड करने हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2017 के अंत में और मार्च 2022 के अंत में 500 रुपये और 2,000 रुपये के नोटों का कुल मूल्य 9.512 लाख करोड़ रुपये और 27.057 लाख करोड़ रुपये था। 

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा कि एटीएम (ATM) में 2,000 रुपये के नोट नहीं भरने को लेकर बैंकों को कोई दिशा-निर्देश नहीं दिया गया है। बैंक एटीएम (ATM) में राशि का आकलन करते हैं और पिछले उपयोग, कंज्यूर की जरुरत, सीजनल ट्रेंड आदि के आधार पर एटीएम में अमाउंट और कौन से नोटों की ज्यादा आवश्यकता है का असेसमेंट करते हैं।

 

एक अन्य सवाल के जवाब में वित्त मंत्री ने कहा, 31 मार्च, 2023 तक केंद्र सरकार के कर्ज/देयताओं की कुल राशि लगभग 155.8 लाख करोड़ रुपये (57.3 percent of GDP) रहने का अनुमान है। इसमें से मौजूदा विनिमय दरों पर अनुमानित विदेशी कर्ज 7.03 लाख करोड़ रुपए (2.6 per cent of GDP) है।

 

वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के कुल कर्ज/देयताओं में बाहरी कर्ज का हिस्सा करीब 4.5 फीसदी और जीडीपी (GDP) के 3 फीसदी से भी कम है। उन्होंने कहा कि आरबीआई (RBI) ने सरकार के परामर्श से हाल ही में विनिमय दर की अस्थिरता और वैश्विक स्पिलओवर को कम करने के लिए विदेशी मुद्रा फंडिंग के स्रोतों में विविधता लाने और विस्तार करने के लिए कई उपायों की घोषणा की है।