प्रकाश पर्व पर बड़ा PM का एलान, चार साहिबजादों की याद में 26 December को मनाया जाएगा Veer Bal Divas 

 PM Modi ने कहा 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस (26 December Veer Bal Divas) के रूप में मनाया जाएगा। यह साहिबजादों के साहस के लिए उपयुक्त श्रद्धांजलि है।

 
 

Guru Prakash Parv: गुरु प्रकाश पर्व के मौके पर पीएम मोदी (PM Modi) ने बड़ी घोषणा की है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर जानकारी दी कि इस साल से हर साल 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस (Bal Veer Divas) के रूप में मनाय जाएगा।

Read Also : UP के स्कूल-कॉलेज 16 जनवरी तक बंद, देश में कोरोना के 1 लाख 59 हजार से ज्यादा नए मामले, तमिलनाडु में संपूर्ण लॉकडाउन

पीएम मोदी ने लिखा कि- आज श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व (Guru Gobind Singh Prakash Parv) के पावन अवसर पर मुझे यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कि इस वर्ष से 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस (26 December Veer Bal Divas) के रूप में मनाया जाएगा। यह साहिबजादों के साहस के लिए उपयुक्त श्रद्धांजलि है।


क्या है साहिबजादों का इतिहास

साहिबजादे गुरु गोविंदसिंह के बेटे थे, जिन्होंने देश व धर्म की रक्षा की खातिर अपने पंज प्यारों की शहादत दे दी थी। गुरु गोविंद सिंह के साहिबजादे अजीत सिंह की आयु बलिदान के वक्त 18 और जुझार सिंह की 15 वर्ष थी। 26 दिसंबर को ही दोनों साहिबजादे मुगलों के साथ लड़ते हुए चमकौर में धर्म की रक्षा के लिए शहीद हो गए थे।