वायु प्रदूषण: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली-पंजाब और उत्तर प्रदेश समेत 4 राज्यों को जारी की एडवाइजरी

केंद्रीय स्वास्थ्य महानिदेशक (DGHS) ने दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर वायु प्रदूषण पर कार्ययोजना तैयार करने को कहा है। साथ ही अपने-अपने राज्यों में दिवाली पर पटाखे जलाने की इजाजत न दें। पराली के दुष्प्रभाव से बचें।
 
दिवाली से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली समेत पांच राज्यों को एडवाइजरी जारी की है। केंद्रीय स्वास्थ्य महानिदेशक (DGHS) ने दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर वायु प्रदूषण पर कार्ययोजना तैयार करने को कहा है। साथ ही अपने-अपने राज्यों में दिवाली पर पटाखे जलाने की इजाजत न दें। पराली के दुष्प्रभाव से बचें।READ ALSO:-दिल्ली में CNG कारें भी होंगी बैन, दिल्ली की केजरीवाल सरकार ऑड-ईवन (Odd-Even) के पक्ष में, सुप्रीम कोर्ट में रिपोर्ट दाखिल

 

आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है। पिछले 10 दिनों से वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर और धुंध से परेशान दिल्लीवासियों को गुरुवार रात भर हुई बारिश से राहत मिली और शुक्रवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता में स्पष्ट सुधार देखा गया। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) गुरुवार शाम 4 बजे 437 था, जो तेजी से सुधरकर शुक्रवार सुबह 7 बजे 408 और फिर दो घंटे बाद सुबह 9 बजे 376 हो गया। प्रदूषकों के बिखराव के लिए अनुकूल हवा की गति के कारण वायु गुणवत्ता में और सुधार होने की उम्मीद है। AQI पिछले 24 घंटों के डेटा का औसत है।

 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दिल्ली के प्राथमिक मौसम विज्ञान केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे पिछले 24 घंटों में छह मिमी बारिश दर्ज की. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश हुई. इसके अलावा नोएडा, गुरुग्राम और अन्य पड़ोसी इलाकों में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हल्की बारिश सहित अनुकूल मौसम संबंधी परिस्थितियों के कारण दिवाली से पहले वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार की भविष्यवाणी की है।

 

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक दिल्ली में ऐप बेस्ड टैक्सियों की एंट्री पर रोक लगा दी गई है।