काम की खबर : भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों के लिए शुरू की ये खास सेवा, अब चलती ट्रेन में कार्ड से भुगतान कर तुरंत बनवा सकते हैं टिकट

कई बार ऐसा होता है कि लोगों को जल्दबाजी में ट्रेन पकड़नी पड़ती है और इस वजह से उन्हें टिकट नहीं मिल पाता या टिकट बुक नहीं होने पर उन्हें सामान्य टिकट पर लंबी दूरी तय करनी पड़ जाती है। 
 
कई बार ऐसा होता है कि लोगों को जल्दबाजी में ट्रेन पकड़नी पड़ती है और इस वजह से उन्हें टिकट नहीं मिल पाता या टिकट बुक नहीं होने पर उन्हें सामान्य टिकट पर लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए रेलवे पहले से ही चलती ट्रेन में टिकट पाने के लिए अतिरिक्त शुल्क देकर या स्लीपर या एसी कोच में बर्थ उपलब्ध होने पर लोगों को अपग्रेड की सुविधा प्रदान करता है, जिससे यात्रा बेहतर हो जाएगी। हालांकि कई बार कैश नहीं होने के कारण यात्रियों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसे देखते हुए रेलवे अपने उपकरणों को अपग्रेड कर रहा है, जिससे अब यात्री जहां कहीं भी बर्थ मिलेगी, बिना नकद भुगतान किए, नकदी की परवाह किए बिना, भुगतान कर आसानी से यात्रा कर सकेंगे।Read Also:-नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर महिला से सामूहिक दुष्कर्म, 4 रेलवे कर्मचारी हुए गिरफ्तार; ये घिनौनी घटना प्लेटफार्म के ट्रेन लाइटिंग रूम में हुई

 

क्या है यह नया फीचर
रेलवे अब ट्रेन की टीटी के पास पीओएस मशीन में 4जी सिम लगा रहा है। फिलहाल इन मशीनों में 2जी सिम हैं। रेलवे के मुताबिक देशभर में 36 हजार से ज्यादा मशीनों में 4जी सिम लगाई जा चुकी है। इस सिम की मदद से रेल यात्री नकद भुगतान करने के बजाय कार्ड के माध्यम से जुर्माना या अतिरिक्त किराया दे सकेंगे। दरअसल ट्रेन में मौजूद टीटी बिना टिकट यात्रा करने वालों या निचली श्रेणी के टिकट के साथ उच्च श्रेणी में यात्रा करने वालों को अतिरिक्त भुगतान करके यात्रा करने की अनुमति दे सकता है। नई व्यवस्था से न सिर्फ यात्रियों की सुविधा बढ़ेगी, बल्कि पूरी प्रक्रिया भी तेजी से होगी। साथ ही नकद लेनदेन की झंझट भी खत्म हो जाएगी।

 

पहले ज्यादातर पीओएस मशीनों में 2जी सिस्टम लगा होता था। ऐसे में देश के कई हिस्सों में भुगतान में समय लगता या भुगतान नहीं हो पाता. वहीं ऐसा भी होता था कि यात्रियों के पास कैश नहीं होता तो वे दी जा रही सुविधा का फायदा नहीं उठा पाते थे। क्योंकि कमजोर सिग्नल के कारण कार्ड का भुगतान नहीं हो सका। अब नई सुविधा से ये सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी। आजतक की खबर के मुताबिक, राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में रेलवे कर्मचारियों को अपग्रेडेड हैंडहेल्ड डिवाइस पहले ही दिए जा चुके हैं। ये मशीनें इसी महीने से मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के टीटी को भी दी जा रही हैं। रेलवे का कहना है कि अगले कुछ महीनों में सभी मशीनों में 4जी सिम लग जाएगी।