आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची (NLEM) क्या होती है? पढ़ें और जाने इसमें कितनी दवाएं शामिल हुई हैं? 7 साल बाद अपडेट हुई सूची 

 इस अपडेट की गई सूची में 7 साल बाद 34 नई दवाएं जोड़ी गई हैं, साथ ही 26 दवाएं हटाई भी गई हैं। दवाओं को सूची में शामिल करने से इनके दाम कम किए जा सकते हैं।
 
कब किसी को क्या हो जाये या कौन बीमार हो जाए कुछ भी कहा नहीं जा सकता। अमीर लोग महंगे इलाज का खर्च उठा सकते हैं। लेकिन सबसे बड़ी समस्या गरीबों के सामने आती है। एक तो  बीमारी से परेशान, दूसरा बहुत महंगा इलाज। कैंसर जैसी बीमारियों के महंगे इलाज के मामले में भी यही कहा जा सकता है। लोग महंगी दवाएं लेने को मजबूर हैं। दवा के दाम बढ़ाने में कंपनियां मनमानी करती हैं। लेकिन अब महंगी दवाओं को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची यानी एनएलईएम (National List of Essential Medicines) 2022 जारी की है, जिसमें 27 श्रेणियों में 384 दवाओं को शामिल किया गया है। इस अपडेट सूची में 7 साल बाद 34 नई दवाएं जोड़ी गई हैं, और 26 दवाएं हटाई भी गई हैं।Read Also:-दिल्ली में शराब घोटाले पर बीजेपी का स्टिंग ऑपरेशन, आरोपी नंबर 9 अमित अरोड़ा ब्लैक से वाइट करने की बात करते दिखे

 


सूची में कई नई दवाएं जोड़ी गईं
सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए कई कैंसर रोधी दवाएं, एंटीबायोटिक्स, टीके, निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी सहित कई महत्वपूर्ण दवाएं इस सूची में शामिल की गई हैं। इसका मतलब यह होगा कि अब मरीजों को पहले से सस्ती दवाएं मिल सकेंगी। वहीं, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ड्रग्स यानी एंटासिड साल्ट, रैनिटिडीन और सुक्रालफेट को सूची से बाहर कर दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि दवाओं की अधिकतम कीमत सूची के आधार पर तय की जाएगी। कोई भी कंपनी अपनी मर्जी से कीमत नहीं बढ़ा सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली 4 प्रमुख दवाओं की सूची में शामिल किया है।  बैंडामुस्टिन हाइड्रोक्लोराइड, इरीनोटेकन एचसीआई ट्राईहाईड्रेट, लोनालिडोमाइड और ल्यूप्रोलिड एसीटेट दवाओं की कीमतों को कम करने में सक्षम होंगे।

 

संक्रमण रोधी दवाएं भी सूची में शामिल
संक्रमण को रोकने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली 18 दवाओं को जोड़ा गया है। बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं की कीमतों में अब कमी आएगी। सूची में Ivermectin को भी जोड़ा गया है, यह एक कीटनाशक है जो कई रोगियों को कोरोना के समय में दिया गया था। संक्रमण को रोकने के लिए इट्राकोनेजोल, मुपिरोसिन, टर्बिनाफिन, डेक्लाटेस्टिवर, मेरोपेनेम, सेफुरोक्साइम, एमिकासिन, बेडाक्विलाइन, डेलामेनिड, एबीसी डोलटेग्रेविर जैसी दवाएं डाली गई हैं।