खुद को 'पप्पू' कहने पर बोले राहुल गांधी, पहले मेरी दादी इंदिरा गाँधी को भी गूंगी गुड़िया कहते थे लोग, फिर बनी वह आयरन लेडी

 पप्पू कहे जाने के सवाल पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, "मुझे इसकी परवाह नहीं है। आप मुझे कुछ भी कह सकते हैं। मुझे इस पर तवज्जो देने की जरूरत नहीं है।"
 
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक साक्षात्कार में कहा है कि उन्हें 'पप्पू' कहे जाने पर कोई परेशानी नहीं है क्योंकि यह उनके प्रचार अभियान का हिस्सा है। राहुल ने 'द बॉम्बे जर्नी' को दिए एक इंटरव्यू में कहा, "यह उनके दिमाग में है। यह उनके दिल में डर दिखाता है।" यह साक्षात्कार भारत जोड़ो यात्रा के दौरान लिया गया था जब यह यात्रा मुंबई में थी। अभी यात्रा रुकी हुई है और 3 जनवरी को फिर शुरू होगी। राहुल के नेतृत्व में यह यात्रा 3 जनवरी को कश्मीरी गेट के पास से होते हुए गाजियाबाद के लोनी पहुंचेगी।Read Also:-राहुल गाँधी टी शर्ट बोले-अभी तो यही चल रही है, जब तक चलेगी चलाएंगे, प्रधानमंत्री को चुनौती-इस सर्दी में मार्च निकालकर दिखाएं

 

राहुल गांधी ने इंटरव्यू में कहा, "मैं हर तरह के नाम से पुकारे जाने का स्वागत करता हूं, मुझे यह पसंद है, कृपया मेरा नाम और लें।" राहुल गांधी पर हमला करने के लिए विपक्षी दलों, खासकर भारतीय जनता पार्टी द्वारा 'पप्पू' नाम का इस्तेमाल किया गया है।

 

अपनी दादी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बारे में बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'आयरन लेडी कहे जाने से पहले उन्हें गूंगी गुड़िया कहा जाता था। जो लोग मुझ पर 24 घंटे हमला करते थे वही लोग उन्हें गूंगी गुड़िया कहते थे। और अचानक गूंगी गुड़िया आयरन लेडी बन गई। वह हमेशा आयरन लेडी रही हैं।"

 

इंदिरा जी मेरी दूसरी मां : राहुल गांधी
राहुल गांधी ने कहा, ''मुझे इसकी परवाह नहीं है। आप मुझे कुछ भी बोल कर सकते हैं। मुझे इस तवज्जो की जरूरत नहीं है।' इंदिरा गांधी के बारे में राहुल ने कहा, ''वह मेरे जीवन का प्यार थीं, मेरी दूसरी मां।''

 

राहुल गांधी ने कहा, 'क्या आप चाहेंगे कि एक महिला अपने (इंदिरा गांधी) गुणों के साथ जीवन में बस जाए?' उन्होंने कहा, "यह एक दिलचस्प सवाल है। मेरी मां और दादी के गुणों का अच्छा मिश्रण।"

 

 

राहुल गांधी के नेतृत्व में यह यात्रा 3 जनवरी की सुबह कश्मीरी गेट के पास गाजियाबाद के लोनी पहुंचेगी और इस तरह देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में प्रवेश करेगी। भारत जोड़ो यात्रा 3 से 5 जनवरी तक उत्तर प्रदेश में होगी जिसके दौरान राहुल गांधी और अन्य भारत यात्री गाजियाबाद, बागपत, शामली और कैराना में पदयात्रा करेंगे। इसके बाद वह हरियाणा के पानीपत में प्रवेश करेंगे।

 

फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती जम्मू-कश्मीर की यात्रा में शामिल होंगे। 
भारत जोड़ो यात्रा 24 दिसंबर को राजधानी दिल्ली पहुंची और अगले साल 3 जनवरी को कश्मीरी गेट से शुरू होकर उत्तर में अपनी बाकी यात्रा पूरी करेगी। जम्मू-कश्मीर में फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती यात्रा में हिस्सा लेंगे। 

 

राहुल गांधी हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प को लेकर अपने बयानों से चर्चा में हैं।